कुछ ऐसे रखें सर्दियों में नींद का ख्याल...
कांसेप्ट फोटो


सर्दियों की शुरूआत होने वाली है और आपकी नींद भी अब मौसम के साथ करवट बदलने वाली है। इस दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे आपकी सेहत बेहतर बनी रहे। जैसे कि सोने से पहले आपको कितना और क्या खाना चाहिये। कौन सा आहार आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। हां, आप अच्छी नींद के लिए सोने से पहले कोई अपनी पसंद की किताब भी पढ़ सकते हैं।

सोने से पहले क्या खाएं

सोने से कुछ देर पहले भारी खाना मेटाबोलिज्म को तेज कर देता है. लिहाजा, दिन की शुरुआत में भारी खाना खा लेना चाहिए. डिनर में हल्का फूड को प्राथमिकता दें. रात के खाने में कच्चा प्याज, लहसुन और नमक का इस्तेमाल एसिडिटी, जलन, हाई ब्लड प्रेशर और सूजन का कारण बन सकता है. इससे आपकी नींद पर प्रभाव पड़ेगा.


इसके बजाए, विटामिन बी6 वाले फूड का चुनाव मिजाज को बेहतर बना सकता है. इसके अलावा, अच्छी नींद के हार्मोन मेलाटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है. इस सिलसिले में पका हुआ आलू बेहतरीन विकल्प हो सकता है. 

ये फाइबर हासिल करने का अहम जरिया होने के साथ रात में भूख कम लगने का कारण भी बनता है. सोने से पहले, चिकन नूडल्स सूप, गर्म दूध और शहद का इस्तेमाल आसानी से पच जता है और नींद को बेहतर बनानेवाला हार्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन करता है. जिसकी वजह से आपकी सुबह भी तरोताजा होती है

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