कैसे बनाएं कोकोनट मिल्क, त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद
कांसेप्ट फोटो


हम अक्सर घर पर मलाईदार करी तैयार करने के लिए नारियल के दूध का उपयोग करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं, नारियल का दूध आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है?

बालों के लिए नारियल के दूध का उपयोग

सूखे बालों के लिए

सूखे बाल अधिक टूटने लगते हैं.  आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए अच्छी मात्रा में नमी की आवश्यकता होती है. अगर आपके सूखे और डैमेज बाल हैं तो नारियल का दूध आपके लिए सबसे अच्छा है. नारियल के दूध को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाने का एक आसान तरीका है कि आप नारियल का दूध अपने पूरे बालों में लगाएं. अपने बालों पर गर्म तौलिया का उपयोग करके भाप लें और फिर धो लें. यह आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों को मुलायम और चिकना बनाता है.

बालों के विकास के लिए

नारियल का दूध आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो बालों के रोम को बढ़ाता है और आपके बालों के विकास में सुधार करता है. बस अपने बालों पर नारियल का दूध लगाएं और कुछ मिनट तक मालिश करें. 20 मिनट बाद धो लें और शैम्पू कर लें.

उलझे, फ्रिज़ी बालों के लिए

जब आपके बाल उलझ जाते हैं, तो वे टूटने लग जाते हैं. नारियल का दूध एक अद्भुत हेयर डिटैंगलर के रूप में काम कर सकता है. यह प्राकृतिक रूप से आपके बालों को कंडीशन करता है और उन्हें उलझने से बचाता है. अपने सारे बालों में नारियल का दूध लगाएं. अपने बालों को नियमित शैम्पू से साफ़ करने के बाद, आप नारियल के दूध को लीव-इन कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


त्वचा के लिए नारियल के दूध का उपयोग करना

मेकअप हटाने के लिए

केमिकल लोडेड मेकअप रिमूवर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है? अपने नियमित मेकअप रिमूवर की जगह नारियल के दूध का इस्तेमाल करें. एक कटोरे में 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ 1 चम्मच नारियल का दूध डालें और मिलाएं. फिर इसे कॉटन बॉल से मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें.

प्रिमैच्योर एजिंग को कम करने के लिए

इसमें आवश्यक विटामिन होते हैं, जो त्वचा में कसाव बनाए रखते हैं और इसे युवा दिखाते हैं. एक बाउल में नारियल का दूध और बादाम का पेस्ट डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें.

घर पर नारियल का दूध कैसे बनाएं?

अगर आप बाजार से नारियल का दूध खरीदना नहीं चाहती हैं तो आप इसे घर पर तैयार कर सकती हैं...

आपको चाहिए-

4 कप पानी

2 कप बारीक कटा हुआ नारियल

कैसे बनाएं-

-एक ब्लेंडर में नारियल डालें. थोड़ा गर्म पानी डालें और फिर मिश्रण को गाढ़ा और क्रीमी होने तक फेंटें.

-अब इस मिक्श्रण को एक मुलायम कपड़े से छान लें.

-यह तरल नारियल का दूध है. आप इसे एक कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और कुछ दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं.

-इसके अद्भुत फायदों के लिए नारियल के दूध को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें