फिट रहना है तो खाएं इस तरह की सब्जी
फिट रहना है तो खाएं इस तरह की सब्जी


आजकल रोज नई- नई बीमारियों के चलते लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो गए हैं। इसलिए हर कोई फिट रहने की कोशिश कर रहा है। फिट रहने के लिए हमारे खाने का पौष्टिक होना बहुत जरूरी होता है। चाहे पौष्टिकता से भरा खाना हमें स्वाद कम लगता है लेकिन उसके फायदे बहुत होते हैं। ऐसे में उबली हुई सब्यियां हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। अपने शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पानी को उबाल के उसमें हरी सब्जी और थोडा सा नमक मिक्स कर दें। यह खाने में भी टेस्टी लगेगा और बाॅडी को भी अंदर से फिट कर देगा।

1. गंदगी साफ
सब्जी को उबालने से इसमें जो कैमीकल स्प्रे किए होते हैं वो नष्ट हो जाते है। इससे शरीर को नुक्सान पहुंचाने वाले सारे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते है। इसलिए हम कह सकते है कि उबली हुई सब्जी खाने से हमारा शरीर तंदरुस्त रहता है।

2. पोषक तत्व 
जब आप सब्जी को उबालते हैं तो इसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते और इसका सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर फायदा मिलता है।

3. बीमारीयों का खतरा कम 
उबली हुई सब्जी का सेवन करने से बीमारी का खतरा कम हो जाता है, क्योंकि उबालकर सब्जी खाने से सब्जी की सारी गंदगी नष्ट हो जाती है। जिसके कारण हम कई बीमारियों से बच जाते हैं जैसे हार्ट अटैक, कैंसर आदि।

4. मोटापा कम करे
उबली हुई सब्जियों का सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता और धीरे-धीरे हमारा बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल हो जाता है।

5. खाने में नर्म
उबली हुई सब्जी का सेवन आसानी के साथ किया जा सकता है, यदि आपके दांत या मुंह में किसी भी प्रकार की कोई समस्या पैदा हो जाती है तो आप उस समय उबली हुई सब्जी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि ये बिल्कुल नर्म होती है। खास करके बुजुर्ग इसे खाना काफी पसंद करते है।

6. एंटी ऑक्सीडेंट 
यदि आप अपने शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको उबली हुई सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। इससे शरीर बीमारियों से बचा रहता है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें