बच्चे को दूध न पचने पर अपनाएं ये नुस्खे
बच्चे को दूध न पचने पर अपनाएं ये नुस्खे


जब शिशु दुनिया में आता है तो उसका सबसे पहला आहार दूध ही होता है। आप ने अक्सर देखा होगा कि कुछ बच्चों को दूध आसानी से नहीं पचता। वे या तो उल्टी कर देते है या फिर पेट की समस्याओं गैस आदि से परेशान होकर रोते रहते है। जिससे मां-बाप उन्हें पहले से ही दवाईयां देनी शुरू कर देते है। लेकिन यदि आप भी इसी समस्या से परेशान है तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं।
1. आप जब भी शिशु के लिए दूध बनाएं तब दूध उबालें और फिर इसमें छोटी पीपल डाल दें। फिर 2 मिनट रिझाने के बाद इसे निकालकर फैंक दें। दूध को छान लें। छोटी पीपल दूध के सारे दोषों को नष्ट कर देती है। जिससे दूध बच्चे को जल्दी पचने लग जाता है। आपको जब भी बच्चे को दूध देना हो तो इसी प्रकार से बना हुआ दें। छोटी पीपली दूध में उबालकर छानकर पिलाने से बच्चो की तिल्ली ठीक हो जाती है।
2. दूध पिलाने से पहले यदि मां एक गिलास पानी पी लें और तब दूध पिलाए तो शिशु को मां का दूध जल्दी पच जाता है और उसे दस्त, उल्टी आदि नहीं होती।
3. एक कप दूध में आधा चम्मच सौंफ डालकर उबालने से दूध हल्का हो जाता है और दल्दी पचने लगता है।
4. रात में एक चम्मच सौंफ आधा कप पानी में भिगो दें। प्रातरू सौंफ को मसल लें और पानी छान लें। इस पानी को दूध में मिलाकर पिलाने से बच्चो का पेट फूलना, गैस भरना ठीक हो जाता है।
5.दूध में छोटी इलायची के दाने और छिलका अलग करके डालकर उबालने से दूध  हल्का बन जाता है।
6. यदि बच्चा थोड़ा बड़ा हो और उसे भी दूध आसानी से न पचे तो उसकी पाचन शक्ति ठीक नहीं होती। उसे कुछ दिन रोज नींबू की शिकंजी पिलाएं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें