फिश में नहीं, इन चीजों से मिलेगा भरपूर प्रोटीन
फिश में नहीं, इन चीजों से मिलेगा भरपूर प्रोटीन


बदलते लाइफस्टाइल में आज हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त रहता है। लोग लाइफ में पैसे कमाने के चक्कर में इतना बिजी हो गए है कि उन्हें खाने-पीने की सूद भी नहीं है। उनको इतना पता है नहीं है, कि हमारे सेहत के लिए क्या बेहतर और क्या नहीं। ज्यादातर लोग सोचते की खाने में मांसाहारी शामिल करने से ही शरीर स्वस्थ रहता है। आमतौर पर फिश को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे है, जो शाकाहारी चीजें खाना पसंद करते है। अगर आप भी शाकाहारी है तो फिश के बजाएं, कुछ शाकाहारी चीजों का सेवन करें। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनमें फइस से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है। 

1. राजमा
100 ग्राम राजमा में 23 ग्राम प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन के की मात्रा भी भरपूर होती है, जिससे ब्रैन पॉवर बढ़ती है।
 
2. सोयाबीन 
सोयाबीन के 100 ग्राम में 32 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन से हड्डियां मजबूत रहती है। 

3. उड़द की दाल 
उड़द की 100 ग्राम दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती है, जो खून की कमी को पूरी करने का काम करता है। 

4. चीज
इसमें विटामिन ए और बी 12 भरपूर मात्रा में मौजूद है, जो किडनी और हार्ट अटैक में फायदेमंद कहलाता है। 

5. छिलके वाली मसूर दाल 
इस दाल में फैट की मात्रा कम होती है, जो मोटापा के समस्या से हमें बचा कर रखती है।

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