60 की उम्र में भी आपको जवां बनाए रखेंगे ये सुपर फूड
60 की उम्र में भी आपको जवां बनाए रखेंगे ये सुपर फूड


आजकल हर कोई अपने आप को बेहतर और जवां दिखाने के चक्कर में हजारों उपाय करता है। खासतौर पर औरतें तो अपनी उम्र भी छुपाती है। वे चाहती हैं कि बढ़ती उम्र में भी लोग उनकी तारीफ करें। इसके लिए वे कई एंटी एजिंग उपाय करती हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता और इन  कॉस्घ्मेटिक प्रोडक्ट्स के साइड-इफैक्टस भी बहुत होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो हमें कभी भी बूढ़ा नहीं होने देते।

1. टमाटर
टमाटर में विटामिन के साथ-साथ लाइकोपीन पाया जाता है। जो कि झुर्रियां नहीं पड़ने देता। इसके साथ अगर टमाटर का गूद्दा भी फेस पैक की तरह लगाया जाए तो चेहरा कभी भी फीका नहीं पड़ता।

2. चॉकलेट 
चॉकलेट खाने का तो हर कोई शौंकीन होता है। लेकिन किसी को इसके यह फायदे नहीं पता होंगे। इसको खाते रहने से ब्लड प्रैशर तो कंट्रोल होता ही है, साथ ही यह आपकी त्वचा को भी जवां रखता है। यदि आप चाहते है कि आपका चेहरा हर वक्त खिला-खिला रहे तो आप रोज एक डार्क-चाकलेट खाएं। इसमें कोको भरपूर मात्रा में होती है जो सन टैनिंग से हमारी रक्षा करती है।

3. ऑलिव ऑयल 
ऑलिव ऑयल खाने को तो टेस्टी बनाता ही है, साथ ही यह आपकी उम्र को छुपाने में भी मददगार साबित हो सकता है। ऑलिव ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा को रिंकल फ्री रखता है।

4. नट्स
त्वचा को हमेशा जवां रखने के लिए आप अपनी रोज की डाइट में नट्स को जरूर शामिल करें। खासतौर पर बादाम और अखरोट स्किन और दिमाग के लिए बैस्ट है। इन्हें लेने से तनाव नहीं होता और शरीर हर दम फिट महसूस करता है।

5. सेब
सेब और स्ट्राबेरी जैसे फलों में फाइबर काफी मात्रा में होता हैं। ये फल ब्लड शुगर के लेवल को कम करते हैं। इन्हें खाने से शरीर में कैंसर के सैल्स नहीं बन पाते। इसके साथ ही इनमें पाए जाने वाले एंटीआॅक्सीडेंटस हमें बूढ़ा नहीं होने देते।

6. पीले फल और सब्जियां
यदि आप हमेशा जवां रहना चाहते हैं तो आपकी पाचन क्रिया बिल्कुल सही होनी चाहिए। इसके लिए आपको अपनी डाइट में पीले रंग के फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए। जैसे कि संतरा,केला,आम, खुबानी और सब्जियों में कद्दू,शकरकंद आदि। इनमें बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और एंजाइम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे यह पाचन को बिल्कुल तंदरूस्त रखते हैं और बढ़ती उम्र को हावी नहीं होने देते।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें