भूलकर भी न करें बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल,हो जाएंगी गंभीर बीमारियां
भूलकर भी न करें बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल,हो जाएंगी गंभीर बीमारियां


आमतौर पर सभी लोग ही घर पर खाने की कई चीजें डीप फ्राई करते हैं। अधिकतर लोग तेल को एक बार यूज करने के बाद फेंकते नहीं। वे इस प्रयोग किए हुए तेल को दोबारा भी कई बार इस्तेमाल करते हैं।लेकिन आपको शायद यह बात पता नहीं होगी कि एक बार प्रयोग किए हुए तेल को दोबारा यूज करने के कितने ज्यादा नुक्सान हमारी सेहत को झेलने पड़ते हैं। इससे कैंसर जैसी घातक बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

1. बीमारियों का घर
हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार जब हम बार-बार एक ही तेल प्रयोग में लाते हैं तो  उसमें फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं जो आगे चलकर कैंसर, स्ट्रोक और अलजाइमर जैसी घातक बीमारियां देते हैं।

2. अधिक बार गर्म करने पर
जब तेल को एक से अधिक बार उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है तो उसमें एल्डीहाइड बनने लगते हैं जिस वजह से लोगों में डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। 

3. जांच करने के बाद प्रयोग
यदि आप बचा हुआ तेल इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो आप इसे छानकर ही प्रयोग करें। इससे तेल साफ हो जाएगा। इसका गाढ़ा,चिपचिपा,कालापन काफी हद तक निकल जाएगा।

4.कौन सा तेल है बेहतर?
आमतौर ग्रेपसीड ऑयल, सनफ्लावर, कॉर्न ऑयल जैसे तेलों में लिनोलेइक एसिड की मात्रा अधिक होती है। इन तेलों को कुकिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन डीप फ्राई करने के लिए नहीं करना चाहिए। खाने की चीजों को फ्राई करने के लिए नारियल का तेल सबसे बेहतर होता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें