गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो जरूर अपनाएं ये टिप्स
गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो जरूर अपनाएं ये टिप्स


हर मौसम में सेहत का ध्यान रखा जाता है लेकिन गर्मियों में शरीर का खास ख्याल रखना जरूरी है। इस मौसम में शरीर को कई तरह की बीमारियां लगने का खतरा रहता है। अक्सर काम के सिलसिले में लोग बाहर जाते हैं और तेज धूप और गर्म हवाएं उनके शरीर पर पड़ती हैं जिससे लू लगने का खतरा रहता है। ऐसे में बाहर जाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है जिससे गर्मी के मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखा जा सके। आइए जानिए कुछ ऐसे ही टिप्स जिन्हें गर्मियों में जरूर अपनाएं।
1. धूप से बचने के लिए जब भी घर से बाहर जाएं तो हमेशा एक गिलास ठंडा पानी पीकर ही निकलें। इससे लू लगने का खतरा टल जाएगा।
2. पानी पीना अच्छी सेहत के लिए काफी जरूरी है लेकिन गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन करना चाहिए। दिन भर में कम से कम 10-15 गिलास पानी जरूर पीएं।
3. गर्मी के मौसम में शरीर की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है ऐसे में ज्यादा तली-भूनी और मसालेदार चीजों का सेवन करने से बचें।
4. इस मौसम में हमेशा हल्के रंग के सूती कपड़े ही पहनें। रेशमी और गहरे रंग के कपड़े शरीर के साथ चिपके रहते हैं जिससे रैशेज हो जाते हैं। इसके अलावा धूप में जाते समय टोपी, स्कार्फ या दुपट्टे का इस्तेमाल जरूर करें जिससे सिर और चेहरे को ढका जाए।
5. गर्मियों में चाय, कॉफी का सेवन कम करना चाहिए। यह गर्मी को और बढाघ्ते हैं। इसकी बजाए कच्ची सब्जियां खाएं जो शरीर में पानी की कमी न होने दें।
6. सुबह जल्दी उठने की आदत डालें और व्यायाम या सैर करें। इससे ताजी हवा फेफड़ों को मिल सके। इसके अलावा सुबह की सैर करने से सारा दिन शरीर चुस्त रहता है।
7. धूप में बाहर निलकते समय स्किन पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। इससे गर्म हवाओं और धूप के कारण त्वचा खराब नहीं होगी।
8. गर्मी के मौसम में नींबू पानी और छाछ का रोजाना सेवन करें। इससे शरीर की गर्मी दूर होगी।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें