रहना है उम्रभर बीमारियों से दूर तो ऐसे करें मेथीदाने का सेवन
रहना है उम्रभर बीमारियों से दूर तो ऐसे करें मेथीदाने का सेवन


हर व्यक्ति चाहता है कि वो उम्रभर पूरा स्वस्थ रहे,लेकिन वो सोचता है कि ऐसा क्या किया जाए? तो ऐसे व्यक्ति के लिए हमारे पास एक अचूक औषधि है। मेथीदाने का प्रयोग शुरू से ही कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। सर्दियों में लोग इसके लड्डू भी बनाकर खाते हैं। कुछ लोग इसको पानी में भिगोकर,पीसकर,छानकर या फिर सब्जी आदि में डालकर खाते हैं। लेकिन आज हम आपको इसके सेवन से बुढ़ापे तक फिट रहने का एक रामबाण उपाय बताएंगे।


कैसे करें सेवन
यदि आप चाहते हैं कि आप उम्रभर सेहतमंद और बीमारियों से बचे रहें तो आप रोज मेथीदाने को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आपकी जितनी आयु हो उतने दाने लेकर धीरे-धीरे खूब चबा-चबाकर रोजाना सुबह खाली पेट या शाम को पानी के साथ सेवन करें। इस तरह से मेथीदाना का सेवन करने से आप कभी भी बीमार नहीं पड़ेगे। 

बीमारियों से बचाव
मधुमेह, जोड़ों के दर्द,हाइपरटैंशन,अपच आदि अनेक बीमारियां आपके पास भी नहीं फड़केंगी। बढ़ती उम्र में अक्सर जोड़ो का दर्द,हाथों-पैरों का सुन्न पड़ जाना, मांसपेशियों में खिंचाव, भूख न लगना,चक्कर आना आदि होता है। लेकिन यदि आप रोज मेथीदाने को लेते रहें तो बढ़ती उम्र की ऐसी कोई भी समस्या आपको नहीं होगी। बल्कि आपका शरीर निरोग और चुस्त-फुरत होगा। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें