गर्मी में तन-मन दोनों को ठंड़ा रखेंगे ये शर्बत
गर्मी में तन-मन दोनों को ठंड़ा रखेंगे ये शर्बत


तपती गर्मी के इस मौसम में शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। इस समय पसीना बहुत ज्यादा आता है जिससे शरीर से पानी बहुत मात्रा में निकल जाता है। ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी पूरी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। लोग अक्सर अपनी प्यास बुझाने के लिए बाहर के प्रोडॅक्टस जैसे- कोल्ड ड्रिंक, पैक  जूस का सेवन करते हैं लेकिन ये प्रोडॅक्टस शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसका सेवन करने से अच्छा है कि आप घर पर बने शर्बत पीएं। इससे आपकी बाॅडी को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और फिटनेस भी बनी रहेगी। 

1. इमली का शर्बत 
इमली की तासीर ठंड़ी होती है। विटामिन सी से भरपूर इमली के सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप गर्मी के मौसम में इसका शर्बत बनाकर भी पी सकते हैं। इसमें मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रात को पानी में इमली भिगोकर रख दें। सुबह इसमें काला और गुड़ डालकर अच्छे मिक्स कर लें। अपनी जरुरत के हिसाब से पानी डालें और शर्बत पीने के लिए तैयार है।

2. सौंफ का शर्बत
सौंफ सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इसका शर्बत पीना गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ का शर्बत बनाने के लिए1 चम्मच सौंफ लें और 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। सौंफ को पानी से छान कर निकाल लें। फिर पानी में शहद और और चीनी डाल कर शर्बत बना लें।

3. गुलाब का शर्बत
गुलकंद गुलाब की पंखुडियों से बनता है और यह बाॅडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका शर्बत बनाने के लिए गुलकंद को पानी में भिगो कर रख दें। थोड़ी देर बाद पानी को अलग कर लें और इसे ठंडा कर पीएं। ध्यान रखें इसमें पहले से ही बहुत मीठास होती है। आप चाहे तो अपनी पसंद के हिसाब से इसमें चीनी या गुड़ मिक्स कर लें। 

4. सब्जा शर्बत
सब्जा यानि तुलसी के बीज सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सब्जा का शर्बत डिहाइड्रेशन से बचाता है और पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है। 1 गिलास पानी में 1/4 में सब्जा के बीज डालें और रातभर भिगो कर रख दें। सुबह इसमें एक चुटकी नमक ,चीनी और नींबू का रस मिलाकर पिएं।

5. कोकम शर्बत
खट्टे मीठे स्वाद वाला यह फल बेर की तरह होता है। गर्मी में कोकम का शर्बत काफी फायदेमंद होता है। ये डिहाइड्रेशन से बचने में भी मदद करता है। कोकम को रात पानी में भिगो कर रख दें और सुबह पानी में नमक और चीनी डाल कर पी लें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें