अस्थमा रोगियों के लिए संजीवनी की तरह काम करता है हर्ब्स
आज हम आपको अस्थमा से राहत पाने के लिए कुछ हर्ब्स बता रहे हैं


प्रदूषण भरे माहौल में रहने से अस्थमा की बीमारी होना लाजमी है। दिल्ली जैसी खचाखट भरी मेट्रो सिटी में रहने वाले लोगों को वायु प्रदूषण के चलते सांस लेने में काफी दिक्कतें होती हैं। अस्थमा के मरीजों को खांसी, जुकाम और रात-दिन सांस लेने में तकलीफ होती है। 

अधिकतर लोग अस्थमा से बचने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन आज हम आपको अस्थमा से राहत पाने के लिए कुछ हर्ब्स बता रहे हैं। काफी फायदेमंद है काली लौंग कहने को लौंग बहुत छोटी और दिखने में काली होती है। लेकिन इस छोटी सी लौंग के फायदे बहुत जबरदस्त हैं। लौंग को पानी में उबालकर सेवन करने से या इस पानी से भांप लेने से काफी आराम मिलता है। लौंग के साथ उबले पानी में शहद मिलाकर भी पिया जा सकता है। तुलसी है असरदार अस्थमा के मरीजों के लिए तुलसी बहुत असरकारी है। तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह साफ करके इसमें पीसी काली मिर्च डालकर खाने से अस्थमा नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा तुलसी को पानी के साथ पीसकर उसमें शहद डालकर चाटने से भी राहत मिलती है। हल्दी खाना बनाने और चेहरे पर निखार लाने के साथ ही हल्दी अस्थमा से बचने में भी लाभकारी है। अस्थमा का अटैक बार-बार न हो इसके लिए हल्दी और शहद को मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। दूध में हल्दी को मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।

 सरसों का तेल सरसों के तेल से अस्थमा के मरीज की छाती पर मालिश करने से बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा पानी में मेथी के दाने उबालर काढा भी पिया जा सकता है। हालांकि ये उपाय कुछ समय बाद असर करते हैं। लेकिन ये भी सच है कि बीमारी को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें