बार-बार होते हैं हाथ-पैर सुन्न तो अपनाएं ये घरेलू उपाए
बार-बार होते हैं हाथ-पैर सुन्न तो अपनाएं ये घरेलू उपाए


कई बार अचानक बैठे-बैठे हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं जिस वजह से काफी परेशानी होती है। हाथ सुन्न होने पर सुईयां चुभने लगती हैं और झनझनाहट महसूस होती है। अधिक देर तक बैठे रहने की वजह से हाथों-पैरों की कुछ नसें दब जाती हैं जिससे वह सुन्न हो जाते हैं। इसके अलावा हाथों-पैरों पर दबाव, थकान, धूम्रपान, डायबिटीज और पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी सुन्न होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में जब भी यह समस्या हो तो तुरंत ये काम करें।

1. गर्म पानी में भिगोएं
जब भी हाथ या पैर सुन्न हों तो गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाएं और उसमें 10 मिनट के लिए हाथों या पैरों को डूबोने से राहत मिलेगी।

2. गर्म तेल से सिकाई
कई बार तो सुन्न पड़े हाथ-पैर जल्दी ठीक हो जाते हैं लेकिन कई बार यह समस्या काफी देर तक रहती है। इसके लिए गर्म पानी की बोतल से सुन्न पड़े हिस्से की सिकाई करें जिससे तुरंत आराम मिलेगा।

3. तेल से मसाज
सुन्न पड़े अंगों को ठीक करने के लिए सरसों या जैतून के तेल से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए तेल को हल्का गुनगुना करें और मालिश करें। इससे उस अंग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और यह समस्या दूर होगी।

4. हल्दी का इस्तेमाल
इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और औषधिय गुण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में काम करते हैं। जब भी हाथ-पैर या शरीर का कोई अंग सुन्न हो जाए तो हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पीएं। रोजाना इस दूध का सेवन करने से यह समस्या जड़ से खत्म होगी।

5. एक्सरसाइज
शारीरिक कसरत करने से भी हाथों-पैरों की सुन्न पड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। रोजाना व्यायाम या एरोबिक्स करें। इससे शरीर की सभी नसों तक खून का दौरा सही तरीके से पहुंचता है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें