देश में  प्रदूषित शहरों की लिस्ट में गाजियाबाद टॉप पर
इन शहरों में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद नंबर वन पर है और दिल्ली चौथे नंबर पर.


नई दिल्ली : देश में प्रदूषित शहरों की बात करें तो सभी शहर कमोबेश इस समस्या से ग्रसित हैं. देश के 94 शहरों में पीएम 10 तेजी से बढ़ रहा है. इन शहरों में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद नंबर वन पर है और दिल्ली चौथे नंबर पर. वहीं दूसरी तरफ देश के पांच शहरों में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड फैलने के मामले में राजधानी दिल्ली टॉप पर है.

सबसे खास बात यह है कि टॉप टेन दस प्रदूषित शहरों में सात उत्तर प्रदेश के हैं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने पिछले तीन वर्षों की सतत निगरानी के आधार पर इस संबंध में तैयार रिपोर्ट पिछले सप्ताह सभी राज्यों के प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के चैयरमेन व सदस्य सचिवों की एक कांफ्रेस में साझा की.

इस रिपोर्ट के साथ-साथ स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया 42 सूत्रीय एक्शन प्लान भी अधिकारियों को बताया गया.

इस एक्शन प्लान में वाहनों का प्रदूषण कम करने, एक अप्रैल 2020 में बीएस छह लागू करने, सड़कों पर उड़ने वाली धूल नियंत्रित करने व खुले में आग जलाने, और बहुत अधिक प्रदूषण हो जाने की स्थिति में डीजल चालित वाहनों पर रोक लगाने जैसे विभिन्न उपाय सुझाए गए हैं.

PM 10 की दृष्टि से सर्वाधिक प्रदूषित 10 शहरों की लिस्ट-

1. गाजियाबाद

2. इलाहाबाद

3. बरेली

4. दिल्ली

5. कानपुर

6. फिरोजाबाद

7. आगरा

8. अलवर

9. गजरौला

10. जयपुर

वो 5 शहर जहां तेजी से बढ़ रहा नाइट्रोजन डाइऑक्साइड-

1. दिल्ली

2. बादलपुर

3. पुणे

4. उल्हास नगर

5. कोलकाता

पीएम 10 का इंडेक्स वाहनों से निकलने वाले धुएं से सबसे ज्यादा बढ़ता है. इसके अलावा भवन निर्माण से उड़ने वाली धूल, सड़क पर वाहनों के चलने से उड़ने वाली धूल और रेगिस्तानी इलाकों से उड़ने वाली हवा में शामिल धूल कण भी इसके प्रमुख कारण हैं.

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें