अगर आप करते हैं मोबाइल का ज्यादा यूज तो बरतें ये सावधानियां
अगर आप करते हैं मोबाइल का ज्यादा यूज तो बरतें ये सावधानियां


आजकल हर किसी की लाइफ पूरी तरह से मोबाइल फोन पर निर्भर हो गई है। उठना-बैठना सोना-जागना हर जगह पर इसकी मौजूदगी होती है। इसे मॉडर्न लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा भी माना जाने लगा है। इसने भले ही लोगों के बीच की दूरियां कम हो गई हैं लेकिन इसमें से कुछ ऐसी रेडिएशन्स भी निकलती हैं जो सेहत पर बुरा असर भी डालती है। जरा-सी सावधानियां बरत कर आप परिवार के साथ-साथ खुद को भी सुरक्षित कर सकते हैं। 

जरूर बरतें ये सावधानियां
1. कुछ लोग सोते समय अपने सिर के पास मोबाइल रखते हैं। जिससे इससे निकलने वाली खतनाक रेडिएशन का खतरे से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। कभी भी मोबाइल को सिर के पास न रखें। 
2. घंटों मोबाइल फोन पर बात करने से परहेज करें। इससे सेहत पर बुरा असर पडता है। कम बात करें और हो सके तो लैडलाइन फोन का इस्तेमाल करें। 
3. मोबाइल से नम्बर डायल करने के बाद इसे कान पर तब तक न लगाएं,जब तक कोई फोन उठा न लें। रिगिंग के दौरान रेडिएशन ज्यादा तेज हो जाते हैं। 
4. बाल गीले हैं तो मोबाइल का इस्तेमाल करने से परहेज करें। इससे रेडिएशन दिमाग पर बुरा प्रभाव डालती हैं,जो परेशानी का कारण बन सकता है। 
5. मोबाइल पर कोई जरूरी बात कर रहे हैं तो चलते हुई इसका इस्तेमाल न करें। हो सके तो एयरफोन लगा ही बात करें। इन तरीकों से इस खतरनाक रेडिएशन के प्रभाव से बचा जा सकता है। 
6. बच्चों को मोबाइल न दें, रेडिएशन का प्रभाव बच्चों पर ज्यादा जल्दी पड़ता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें