कैंसर से बचाती है ये 5 घरेलू आयुर्वेदिक औषधियां
कैंसर से बचाती है ये 5 घरेलू आयुर्वेदिक औषधियां


आजकल के बदलते लाइफ स्टाइल के साथ लोगों में कई गंभीर बीमारियां होती जै रही है इन्हीं में से एक है कैंसर। हर साल मुंह, फेफड़े और ब्रेस्ट कैंसर के कारण कई लोगों की मौत हो जाती है लेकिन आयुर्वेदिक तरीके से कैंसर से बचा जा सकता है। आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहें है जिनके सेवन से आप कैंसर के खतरे से बच सकते है।

1. आंवला
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है। इससे आप कैंसर से बचे रह सकते है। एक आंवला में 3 संतरों के बराबर विटामिन सी होता है।

2. लहसुन
आयुर्वेद के अनुसार रोजाना लहसुन खाने से कैंसर होने का खतरा 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है। लहसुन में मौजूद अलिसिन नामक रसायन फेफड़ों के कैंसर से बचाव करने में मदद करते है।

3. अश्वगंधा
रोजाना अश्वगंधा खाने से आप कैंसर के साथ-साथ तनाव मुक्त भी रह सकते है। एक रिसर्च में पता चला कि अश्वगंधा यौगिक कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करते हैं।

4. हल्दी
हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह किसी घाव के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सिर्फ घाव ही नहीं बल्कि हल्दी कैंसरके लिए भी किसी आयुर्वेदिक दवा से कम नहीं है। हल्दी में पाया जाने वाला कुर्कुमिन नामक तत्व शरीर से कैंसर को खत्म कर देता है।

5. अदरक
अदरक खाना तो वैसे भी सेहत को लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते है। इसके अलावा यह शरीर में खून का थक्का जमने से भी रोकता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें