कैलिफोर्निया के जंगलों में आग, 23 मरे
File photo


संता रोसा : कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग बुझने का नाम नहीं ले रही है। आग को बुझाने के लिए देश भर से करीब 200अग्नि शमन गाड़ियां वहां आग पर काबू पाने के लिए भेजी जा रही हैं। आग में मृतकों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है, जबकि हजारों लोग बेघर हो गए हैं। 

कैलिफोर्निया के अग्निशमन विभाग के प्रमुख किम पिमलॉट ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह गंभीर और भयानक घटना है और आने वाले दिनों में हमलोग जंगल से बाहर नहीं जा सकते हैं। ”

उन्होंने आगे कहा कि मंगलवार को आग का फैलना थोड़ा कम हुआ था, लेकिन बुधवार को फिर हवाएं तेज हो गईं। तेज हवा और शुष्क मौसम के कारण आग पर काबू पाने में कठिनाई हो रही है, इसलिए आग में मरने वालों कही संख्या में और वृद्धि हो सकती है।

विदित हो कि आग में अब तक सोनोमा काउंटी में 13, मेंडोसिना काउंटी में 6, नापा और यूबा काउंटी में 2-2 लोगों की मौत हुई है। सांता रोसा शहर का पूरा पड़ोस राख में तब्दील हो चुका है। इस शहर की आबादी करीब 175,000 है और यह सोनोमा काउंटी का मुख्यालय है।

अधिकारियों के हवाले से कहा कि अकेले सोनोमा सिटी में हजारों लोग बेघर हुए हैं, जबकि 25 हजार लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है। लेकिन 285 लोग अब भी लापता हैं।

अधिक विदेश की खबरें