600 सालों के बाद आग का गोला बन जाएगी धरती: स्टीफन हॉकिंग
स्टीफन ने कहा कि वैज्ञानिकों को एक ऐसे एयरक्राफ्ट के लिए काम करना चाहिए.


पेइचिंग : ब्रिटिश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने चेतावनी दी है इंसानों की बढ़ती आबादी और बड़े पैमाने पर ऊर्जा की खपत से पृथ्वी 600 सालों से भी कम समय में आग के गोले में तब्दील हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इंसानों को अगर कुछ और लाख वर्षों तक अस्तित्व बचाना है, तो उन्हें ऐसे ग्रह जाना होगा, जहां अभी तक कोई और नहीं गया है। 

पेइचिंग में टेन्सेंट डब्ल्यूई समिट में एक विडियो संदेश के जरिए स्टीफन ने कहा कि इंसानों की बढ़ती आबादी और ऊर्जा के बेहिसाब इस्तेमाल के चलते हमारी दुनिया एक आग के गोले में बदलने जा रही है। 

हॉकिंग ने वैज्ञानिकों से सौरमंडल के बाहर एक ऐसे तारे की खोज करने की अपील की है, जहां ग्रहों की परिक्रमा इंसानों के रहने के अनुकूल हो। स्टीफन ने अल्फा सेनटॉरी नाम के एक तारे की तरफ इशारा किया, जो हमारे सौरमंडल में इंसानों के रहने लायक है और चार अरब प्रकाश वर्ष दूर है। 

स्टीफन ने कहा कि वैज्ञानिकों को एक ऐसे एयरक्राफ्ट के लिए काम करना चाहिए, जो रोशनी की गति से उड़ान भर सके। उन्होंने कहा, 'एक ऐसी प्रणाली विकसित हो जो मंगल ग्रह तक एक घंटे, प्लूटो तक एक दिन और अल्फा सेनटॉरी तक 20 वर्षों से भी कम समय में पहुंच सके।' 

अधिक विदेश की खबरें