पहली नजर में होता है सेक्शुअल अट्रैक्शन
शोधकर्ताओं ने बताया, हम इस नतीजे पर पहुंचे कि ये पहली नजर का प्यार न तो इतना पैशनेट था न ही सामान्य।


जब ब्रिटेन के प्रिंस हैरी से उनके एंगेजमेंट इंटरव्यू में पूछा गया कि आपको कैसे पता चला कि मेगन मार्केल आपके लिए ही बनी हैं तो उनका जवाब था, 'जब हम पहली बार मिले तभी अहसास हो गया था।' 

हो सकता है कि ऐसा हो लेकिन अफसोस की बात यह है कि प्रिंस जब पहली बार अपनी दुल्हन से मिले तो वह लव नहीं लस्ट के शिकार थे, क्योंकि एक स्टडी के मुताबिक 'लव ऐट फर्स्ट साइज' जैसी कोई चीज होती ही नहीं। 

नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी के साइकॉलजिस्ट ने इस प्रक्रिया के बारे में बाकायदा शोध किया कि क्या वाकई में पहली नजर का प्यार जैसी कोई चीज होती है? 
कई लोगों को यह जानकर निराशा होगी कि जिसे हम पहली नजर का प्यार समझते हैं दरअसल वो शारीरिक आकर्षण होता है। 

शोधकर्ताओं ने 396 लोगों पर यह अध्ययन दिया जिसमें 60 फीसदी महिलाएं थीं जो कि हेट्रोसेक्शुअल थीं और ज्यादातर लोग डच और जर्मन स्टूडेंट्स थे। ऑनलाइन सर्वे के जरिए उनके रिलेशनशिप के बारे में सवाल किए गए। 

इसके बाद उनको कई अजनबियों की तस्वीरें दिखाई गईं और उनसे उनके प्रति आकर्षण को प्यार, इंटिमेसी, पैशन, कमिटमेंट और सेक्शुअल अट्रैक्शन में रेटिंग करने को कहा गया। इसमें ऐसे सेंटेस भी शामिल थे, 'मुझे लगता है कि हम दोनों एक-दूसरे के लिए ही बने हैं।' उनसे यह भी पूछा गया कि क्या उन्हें पहली नजर में प्यार हुआ. 

इसके बाद दो और स्टडीज की गईं जिनमें स्पीड डेटिंग को शामिल किया गया। इसमें हिस्सा लेने वालों ने एक-दूसरे के साथ 90 से 20 मिनट का समय बिताया। इसके बाद उनसे पार्टनर के बारे में फीलिंग्स पूछी गईं। सारे रिजल्ट्स को देखते हुए 32 लोगों (जिनमें ज्यादातर पुरुष थे) ने 49 बार पहली नजर में प्यार होने की बात कही। 

हालांकि इसका सीधा संबंध इस बात से था कि सामने वाला शारीरिक रूप से कितना आकर्षक है। ज्यादा आकर्षक व्यक्ति की तरफ पार्टिसिपेंट्स को नौ गुना ज्यादा बार पहली नजर में प्यार हुआ। लेकिन स्पीड डेटिंग में कहीं भी पहली नजर वाला प्यार म्यूचुअल नहीं रहा। 

शोधकर्ताओं ने बताया, 'हम इस नतीजे पर पहुंचे कि ये पहली नजर का प्यार न तो इतना पैशनेट था न ही सामान्य। यह प्यार सामने वाले पर ही निर्भर करता है। यह सच्चा प्यार नहीं होता बल्कि दूसरे व्यक्ति के प्रति सेक्शुअल अट्रैक्शन होता है। रोचक बात यह भी रही कि शोध के दौरान जो लोग पहले से रिलेशनशिप में थे और उन्हें लगा कि उन्हें पहली नजर में प्यार हुआ है, उन लोगों ने रिलेशनशिप में ज्यादा पैशन होने की बात कही। 

अधिक विदेश की खबरें