पाक सरकार ने हाफिज सईद के संगठनों को ब्लैकलिस्ट किया
पाक गृह मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि सरकार ने कुल 72 प्रतिबंधित संगठनों को इस सूची में डाला है.


इस्लामाबाद : अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की लताड़ और सैन्य मदद रोके जाने के बाद पाकिस्तान अब आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर हो गया है। पाकिस्तान सरकार ने मुंबई हमले के गुनहगार हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा (JuD) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। दरअसल, नए साल के पहले दिन से ही पाकिस्तान को अमेरिका झटके दे रहा है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने साफ तौर पर कहा था कि अमेरिका से बड़ी मदद दी गई पर पाक आतंकियों को लगातार संरक्षण देता रहा। ट्रंप की इस तीखी टिप्पणी से दुनियाभर में पाकिस्तान की छवि धूमिल हुई है।

पाक गृह मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि सरकार ने कुल 72 प्रतिबंधित संगठनों को इस सूची में डाला है, जिसमें जमात-उद-दावा और FIF भी शामिल हैं। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैकलिस्ट किए गए इन संगठनों को किसी भी प्रकार की मदद (वित्तीय या अन्य किसी तरह से) को अपराध माना जाएगा और उसके हिसाब से कार्रवाई भी की जा सकती है। 

सोमवार को सरकार ने उन संगठनों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का फैसला किया, जो भूमिगत होकर काम कर रहे हैं। सरकार ने इन प्रतिबंधित संगठनों के धन जुटाने या ऐसी किसी भी गतिविधियों पर अंकुश लगा दिया है। बताया जा रहा है कि इन संगठनों से जुड़े लोग चोरी-छिपे धन जुटाने के काम में लगे थे और इससे इनकी आतंकी गतिविधियों को फंड की कमी नहीं हो रही थी। 

फिलहाल इस्लामाबाद में FIF के खिलाफ तीन FIR दर्ज की गई है। सरकार ने जनता से यह भी कहा है कि इन संगठनों से जुड़े लोगों की किसी भी गतिविधि पर संदेह हो तो फौरन इसकी सूचना दें। 


अधिक विदेश की खबरें

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, डोनाल्‍ड ट्रंप जैसे नेताओं को इंतजार क्‍यों करवाते हैं?..

फिनलैंड की खूबसूरत राजधानी हेलसिंकी में पिछले दिनों अमेरिकी राष्‍ट्रपति और रूसी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात ......