Valentine Day: मेंढक को नहीं मिली 'पार्टनर' तो खत्म हो जाएगा अस्तित्व!
Demo Pic


नई दिल्ली, दुनिया के हर प्रेमी जोड़े के लिए वैलेंटाइन डे सबसे खास दिनों में एक होता है। हालांकि सिंगल इंसानों को इस दिन थोड़ी निराशा होती होगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये निराशा सिर्फ सिंगल लोगों को नहीं, कुछ सिंगल जानवरों को भी है! कई सालों से एक मेंढक हर वैलेंटाइन के दिन अपने साथी के आने का इंतजार कर रहा है और अगर उसे कोई पार्टनर नहीं मिला तो वो मेंढक प्रजाति ही खत्म हो जाएगी।

क्या इस वैलेंटाइन भी सिंगल रह जाएगा मेंढक 
बोलीविया देश में एक ऐसा मेंढक है जो कई सालों से अपने हमसफर का इंतजार कर रहा है। दस साल का ये बैचलर मेंढक अपनी प्रजाति का एकलौता और आखिरी है। अगर इसका किसी साथी के साथ प्रजनन नहीं होता है तो इस अद्भुत प्रजाति के मेंढक खत्म हो जाने का खतरा है। इसी के चलते इस बार वैलेंटाइन डे के मौके पर इसके लिए साथी ढूंढने की मुहिम जारी है।

'मैच' ढूंढने के लिए मेंढक की बनी प्रोफाइल
बोलीविया के अधिकारियों का कहना है कि इस मेंढक का साथी खोजने के लिए इस वैलेंटाइन डे तक 15000 डॉलर का फंड जुटाने का लक्षय रखा गया है। इस पैसे को देश में मौजूद तमाम जलाशयों और नदियों को छान मारने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि इस प्रजाति के मादा मेंढक की खोज की जा सके। इतना ही नहीं इस सिंगल मेंढक की प्रोफाइल तैयार की गई है। इसमें एक वीडियो बनाया गया है जिसमें वो अपनी तैरने की कला, अपने आंखें और अलग-अलग करतब दिखा रहा है। इस वीडियो में वॉइस ओवर के जरिए आवाज आती है, 'मैं एक सुंदर मेंढक हूं। मैं अपने आप में रहता हूं और मुझे सोना पसंद है और खाना भी पसंद है।'  

इस मिशन से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर हम पैसा इकट्ठा कर लेते हैं तो 10 टीमों की मदद से हम इस प्रजाति के अन्य मेंढक की खोज करेंगे। अगर ये भी नहीं हो पाया तो वैज्ञानिक इसका क्लोन तैयार करके इस प्रजाति को संरक्षित रखने के बारे में सोच रहे हैं। आपको बता दें कि इस प्रजाति के मेंढक सिर्फ 15 साल जीवित रहते हैं।

यहां देखें मेंढक का वीडियो:

अधिक विदेश की खबरें