बच्चे ने डाला गलत पासवर्ड, 48 साल के लिए लॉक कर दिया iPhone
महिला ने जिस टेक्नीशन को अपना फोन रिपेयर होने के लिए दिया, उनका नाम वेई शुनलॉन्ग है।


शंघाई : आजकल घरों में फोन का जितना इस्तेमाल बड़े करते हैं, लगभग उतना ही घर के बच्चे गेम खेलने और विडियोज़ देखने में करने लगे हैं। हालांकि अगर आप आईफोन यूज़र हैं और घर के किसी छोटे बच्चे को फोन देते हैं, तो यह खबर पढ़कर सावधान हो जाइए। चीन के शंघाई में एक 2 साल के बच्चे ने अपनी मां के आईफोन में इतनी बार गलत पासवर्ड डाला कि उनका फोन 2 करोड़ 51 लाख मिनट यानी करीब 48 साल के लिए लॉक हो गया है।

जिस महिला का फोन लॉक हुआ उन्होंने एक वेबसाइट से बातचीत में बताया, 'मैं अकसर अपने बेटे को अपना फोन खेलने के लिए और एजुकेशनल कॉन्टेंट देखने के लिए दे देती थी। एक दिन जब मैं घर आई तो देखा कि उसने फोन में इतनी बार गलत पासवर्ड डाला था कि वह ढाई करोड़ मिनट्स यानी करीब 48 साल के लिए लॉक हो चुका था।'

जब महिला उस फोन को रिपेयर कराने ले गई तो टेक्नीशन ने बताया कि यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले उसके पास एक ऐसा आईफोन भी आया था जो 80 साल के लिए लॉक हो गया था। 

इतने लंबे समय के लिए कैसे लॉक हो गया फोन?
जैसा इस महिला के साथ हुआ वैसा ही आपके साथ भी हो सकता है, अगर आप आईफोन यूज़र हैं तो। दरअसल आईफोन और आईपैड का सिक्यॉरिटी सिस्टम कुछ ऐसा है कि इसमें जितनी बार आप गलत पासवर्ड डालेंगे, इसके लॉक होने की सीमा बढ़ती जाती है। पहली बार में यह 30 सेकंड के लिए लॉक होगा और जैसे-जैसे इसमें आप आगे गलत पासवर्ड डालते जाएंगे, यह अवधि बढ़ती चली जाएगी। 

इस तरह लॉक होने पर कैसे सही होगा फोन?
महिला ने जिस टेक्नीशन को अपना फोन रिपेयर होने के लिए दिया, उनका नाम वेई शुनलॉन्ग है। उन्होंने महिला को सलाह दी कि ऐसी हालत में फोन को सही करने का सिर्फ एक ही तरीका है कि उसे फैक्ट्री रीसेट या रीबूट किया जाए। हालांकि ऐसा करने पर फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाता है और फोन बिल्कुल वैसा हो जाता है, जैसा नया खरीदने के वक्त था। 

अधिक विदेश की खबरें