इमरान खान के इस कदम ने खड़ी की पार्टी के लिए मुसीबत
File Photo


इस्लामाबाद, पाकिस्तान में आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को 116 सीटों पर जीत मिली है. इमरान खान ने इस चुनाव में पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था. इन सभी सीटों पर इमरान खान की जीत हुई. लेकिन अपने इस कदम से इमरान खान ने खुद के लिए ही मुसीबत पैदा कर ली है. पाकिस्तानी कानून के मुताबिक इमरान खान को चार सीटों से इस्तीफा देना पड़ेगा, जिससे इनकी सीटों की संख्या घटकर 112 रह जाएगी.

ये भी पढ़ेंः इमरान खान 14 अगस्त से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ

सरकार बनाने के लिए पीटीआई को 137 सीटों का जादुई आंकड़ा छूना होगा. जिसके लिए इमरान खान को दूसरी पार्टियों के साथ गठबंधन करना पड़ेगा. इस बात की संभावना लगभग न के बराबर है कि इमरान खान पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) या नवाज़ शरीफ की पार्टी 'पीएमएल-एन' के साथ गठबंधन करेंगे. इसलिए काफी संभावना है कि वो छोटी-छोटी पार्टियों को मिलाकर सरकार बनाने की कोशिश करेंगे.

मौजूदा स्थिति में अगर पीटीआई पीएमएल-क्यू और बलूचिस्तान आवामी पार्टी के साथ गठबंधन करती है तो उसके पास 124 सांसद हो जाएंगे. हालांकि ये भी सरकार बनाने के लिए ज़रूरी 137 सीटों के आंकड़े से कम होगा. लेकिन अगर इमरान खान एमक्यू-एम, जीडीए और निर्दलीय उम्मीदवारों को मिला पाते हैं तो वो 137 के आंकड़े को छू पाएंगे. लेकिन ऐसी स्थिति में भी चार सीटों से इस्तीफा देने के बाद इमरान खान के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

अधिक विदेश की खबरें