अफ्रीका के सबसे युवा अरबपति और 10 हजार करोड़ रुपये के मालिक का होटल से अपहरण
File Photo


अफ्रीका के सबसे युवा अरबपति शख्‍स का गुरुवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने अपहरण कर लिया. तंजानिया की आर्थिक राजधानी दार ए सलाम से 43 साल के मोहम्‍मद द्यूजी को उस समय अगवा किया गया जब वह एक होटल के जिम में घुस रहे थे. द्यूजी MeTL ग्रुप के मुखिया है. उनकी कंपनी का 10 देशों में इंश्‍योरेंस, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्‍स व फूड का कारोबार है.

गवर्नर पॉल माकोंडा ने पत्रकारों को बताया, 'शुरुआती जानकारी से पता चलता है कि उन्‍हें दो गाडि़यों में आए गोरे युवकों ने अगवा किया. इस तरह की घटना यहां पहली बार हुई है.' दार ए सलाम पुलिस चीफ लाजारो माम्‍बोसा ने भी इस घटना में विदेशियों का हाथ होने का अंदेशा जताया. उन्‍होंने बताया कि द्यूजी को कार में डालने से पहले हवा में गोली चलाई गई. पुलिस संदिग्‍धों की तलाश कर रही है और कुछ को गिरफ्तार भी किया गया है.

द्यूजी का जन्‍म तंजानिया में हुआ है और वह अमेरिका की जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं. साल 2005 से 2015 तक वह सांसद भी रहे. साल 2013 में उन्‍हें फॉर्ब्‍स के कवर पर भी जगह मिली थी और यह रुतबा हासिल करने वाले वह पहले तंजानियाई थे. दो साल बाद 2015 में उन्‍हें फॉर्ब्‍स अफ्रीका पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया. द्यूजी तंजानिया के सिम्‍बा एफसी फुटबॉल क्‍लब में भी मालिकाना हक रखते हैं.

फॉर्ब्‍स के अनुसार वह अफ्रीका के 17वें सबसे अमीर शख्‍स हैं और उनके पास 1.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. द्यूजी के तीन बच्चे हैं. 2016 में उन्‍होंने आधी संपत्ति को सामाजिक कल्‍याण के लिए दान करने का ऐलान भी किया था.

अधिक विदेश की खबरें