अमेरिका को छोड़ रूस से दोस्ती बढ़ाएगा सऊदी अरब! क्राउन प्रिंस और पुतिन का Video हुआ वायरल
File Photo


अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में जारी जी-20 समिट के लिए तमाम राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा हुआ है. शुक्रवार को हुई समिट में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बड़ी गर्मजोशी से मुलाकात की. इस मेलमिलाप का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें क्राउन प्रिंस सलमान और पुतिन हाई-फाइव करते नज़र आ रहे हैं.

इस वीडियो में दिख रहा है कि सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान कुछ कहते हैं, जिसपर पुतिन खिलखिलाकर हंसने लगते हैं. फिर दोनों बेहद गर्मजोशी से हाथ मिलाते हैं. समिट के दौरान दोनों नेताओं को एक-दूसरे के बगल में बैठे देखा गया.

विश्व राजनीतिक के दो बेहद अहम नेताओं की इस तरह मुलाकात के राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसी अटकलें हैं कि कभी अमेरिका का खास दोस्त रहा सऊदी अरब अब क्या उसका साथ छोड़कर रूस से नज़दीकी बढ़ाना चाहता है?

दरअसल, सऊदी अरब को अमेरिका का पुराना करीबी माना जाता है. हालांकि इस वक्त पत्रकार जमाल खगोशी की हत्या के मामले को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता दिख रहा है. प्रिंस सलमान और राष्ट्रपति पुतिन दोनों ही इस वक्त अलग-अलग वजहों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जी-20 समिट में क्राउन प्रिंस और व्लादिमीर पुतिन के हाथ मिलाने का अंदाज इस बात की ओर इशारा करता है कि सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में भले कुछ देश सऊदी सरकार को लेकर नाराजगी जता रहे हैं, लेकिन सऊदी को अब भी कई देशों का समर्थन हासिल है और रूस इसमें सबसे आगे है.

बता दें कि जी-20 समिट में सऊदी क्राउन प्रिंस की मुलाकात फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी हुई. मोदी भी सलमान से बड़ी गर्मजोशी से मिले थे.

अधिक विदेश की खबरें