चीन की इस चाल से भारत को एक और डोकलाम विवाद की फिक्र!
File Photo


भारत के साथ डोकलाम विवाद के बाद पड़ोसी देश चीन की नज़र अब भूटान पर है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना ने डोकलाम के पास भूटान सीमा पर कुछ जमीन का अतिक्रमण कर बंकर बनाया है. पड़ोसी देश के इस कदम से भारत की चिंता बढ़ गई है. भारत सरकार को फिक्र है कि कहीं भूटान के रास्ते अब चीन के साथ डोकलाम जैसा दूसरा सीमा विवाद न हो जाए.

सूत्रों के मुताबिक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने दिसंबर के आखिर में भूटान की सीमा पर बसे चरिथांग घाटी के पास अतिक्रमण किया और बंकर बनाए. भारतीय सुरक्षा अधिकारियों ने मौजूदा हालत पर चर्चा करने के लिए बीते दिनों एक मीटिंग भी की थी.

चीन और भूटान के बीच सीमा विवाद डोकलाम विवाद की याद दिलाता है. 73 दिन तक चला डोकलाम विवाद 16 जून 2017 को तब शुरू हुआ था, जब इंडियन ट्रूप्स ने वहां चीन के सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था. इस इलाके का भारत में नाम डोका ला है, जबकि भूटान में इसे डोकलाम कहा जाता है. चीन दावा करता है कि ये उसके डोंगलांग रीजन का हिस्सा है. भारत-चीन के बीच 3488 किमी लंबी बॉर्डर है. इसका 220 किमी हिस्सा सिक्किम में आता है.

बता दें कि भौगोलिक रूप से डोकलाम भारत चीन और भूटान बार्डर के तिराहे पर स्थित है. जिसकी भारत के नाथुला पास से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी है. चुंबी घाटी में स्थित डोकलाम सामरिक दृष्टि से भारत और चीन के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

साल 1988 और 1998 में चीन और भूटान के बीच समझौता हुआ था कि दोनों देश डोकलाम क्षेत्र में शांति बनाए रखने की दिशा में काम करेंगे.

अधिक विदेश की खबरें