वो डच सांसद जिसने कहा था- 'इस्लाम झूठ है और क़ुरान ज़हर', बना मुसलमान
file photo


'डच पीपल' नीदरलैंड नागरिकों के Germanic ethnic ग्रुप के लोगों को कहा जाता है. ये लोग डच भाषा बोलते हैं और एक कॉमन कल्चर को फॉलो करते हैं. यहां के योराम फान क्लावेरेन नाम के पूर्व राजनेता सुर्खियों में है. क्लावेरेन नीदरलैंड्स में गीर्ट विल्डर्स की पार्टी PVV की ओर से 2010 से 2014 तक सांसद रहे. ये पार्टी दुनिया भर में इस्लाम विरोधी कामों के लिए जानी जाती है

क्लावेरेन, विल्डर्स की पार्टी PVV से 2014 में अलग हो गए थे. उसके बाद उन्होंने नीदरलैंड्स के लिए अपनी अलग पार्टी शुरू की थी. लेकिन 2017 के नेशनल इलेक्शन में वे सीट जीतने में कामयाब नहीं हो पाए. उसके बाद राजनीति से अलग हो गए.

योराम कुछ दिनों पहले तक इस्लाम को कोसा करते थे लेकिन अब उन्होंने इस्लान कबूल कर लिया है. NRC अखबार के मुताबिक क्लावेरेन की कही बात, 'इस्लाम झूठ है और कुरान जहर' एक समय में काफी चर्चा में रही थी.  

इस्लाम कबूलने के बाद NRC अखबार से इंटरव्यू में योराम ने कहा, मैं अपनी उस टिप्पणी (इस्लाम झूठ है और कुरान जहर) पर शर्मिंदा हूं. उन्होंने कहा, ये बात पूरी तरह गलत है. साथ ही योराम ने ये भी कहा, 'ये PVV पार्टी की पॉलीसी थी, जो कुछ भी गलत था उसे किसी न किसी तरीके से इस्लाम से जोड़ा जाना था' 

अल्गेमीन डागब्लाड अखबार ने लिखा, क्लावेरेन एक समय में नीदरलैंड्स में बुर्का और मीनारों पर प्रतिबंध लगाने की वकालत किया करते थे. उनका कहा था, हमें नीदरलैंड्स में कोई इस्लाम नहीं चाहिए, और हो भी तो कम से कम.

इस्लाम विरोधी टिप्पणियों के लिए दुनिया भर में सुर्खियों में रहने वाले क्लावेरेन एक इस्लाम विरोधी किताब 'From Christianity to Islam in the Time of Terror' के लिए रिसर्च कर रहे थे. किताब जारी होने से पहले ही उन्होंने पिछले साल 26 अक्टूबर को इस्लाम कबूल किया.

40 साल के डच राजनेता क्लावेरेन ने इस्लाम कबूलने पर डच अखबारों को बताया, मेरा मन बदल गया है. मुझे लंबे सयम से इसकी तलाश थी. ये मेरे लिए धार्मिक रूप से घर वापसी जैसा है. उन्होंने डच रेडियो से कहा, किताब लिखने के दौरान मैंने ऐसी-ऐसी चीज़ें जानीं, जिससे इस्लाम के प्रति मेरे पुराने विचार लड़खड़ा गए.

इस्लाम कबूलने के बाद एक इंटरव्यू में क्लावेरेन ने कहा, अगर आप मानते हैं भगवान सिर्फ एक है और मोहम्मद उसके पैगंबर थे, जैसे ईसा मसीह और मोजे, तो आप औपचारिक रूप से मुसलमान हैं.

डच मीडिया से क्लावेरेन ने कहा, धर्म बदलने पर उनकी पत्नी को कोई परेशानी नहीं है. मेरी पत्नी इस बात को स्वीकार करती है कि मैं मुसलमान हूं. उसने कहा कि अगर तुम खुश हो तो मैं तुम्हें नहीं रोकूंगी.

क्लावेरेन डच संसद के निचले सदन में बरसों से इस्लाम के खिलाफ झंडा बुलंद करते रहे. दिन रात इस्लाम की आलोचना करने वाले फान क्लावेरेन अब कहते हैं वह गलत थे. वेबसाइट politico.eu के मुताबिक, योराम मजहब बदलने वाले दूसरे पूर्व PVV पॉलीटीशियन हैं.

नीदरलैंड्स की आबादी 1.7 करोड़ है. जिसमें लगभग पांच फीसदी मुसलमान हैं, उनकी तादाद 8.5 लाख के करीब हैं. 2050 तक नीदरलैंड्स में मुसलमानों की संख्या दो गुनी हो सकती है. ये आंकड़ें डच सेंट्रल स्टैटिक्स ब्यूरो के मुताबिक हैं.

अधिक विदेश की खबरें