कंपनियों को चलाने के लिए और ज्यादा 'लीगल' इमीग्रेशन की ज़रूरत: ट्रंप
file photo


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि लोग ज़्यादा से ज़्यादा उनके देश में वैधानिक तरीके से आएं. स्टेट ऑफ द यूनियन में ट्रंप द्वारा कही इस बात ने कुछ लोगों को नाखुश भी किया लेकिन ट्रंप ने कहा कि उन्हें देश में वैधानिक तरीके से आना होगा. उन्होंने इस बात को भी स्वीकार किया कि ये उनकी पॉलिसी में एक बदलाव है.

मंगलवार को दिए अपने भाषण में उन्होंने कहा कि बाहर से आए लोग मध्यम वर्गीय अमेरिकी लोगों से काफी नौकरियां छीन लेते हैं. हालांकि, तमाम रिसर्च बताती है कि इमीग्रेशन की वजह लंबे समय में अमेरिकी लोगों की नौकरियों की ग्रोथ पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है.

यह कहना मुश्किल है कि नई लगने वाली मिलों या फ्रैक्ट्रियों के लिए कितने लोगों की ज़रूरत पड़ेगी. ट्रंप ने अभी तक कई ऐसी नीतियां बनाई हैं जिसकी वजह से कानूनी रूप से माइग्रेशन में कमी आएगी. उन्होंने पिछले दो सालों में अमेरिका में आने वाले शरणार्थियों की संख्या को सीमित करने का फैसला किया है.

काटो इंस्टीट्यूट के एक अनुमान के अनुसार ट्रंप द्वारा प्रस्तावित इस इमीग्रेशन पॉलिसी की वजह से अमेरिका में आने वाले लोगों की संख्या में करीब 44 फीसदी की कमी आएगी जो कि 1920 के बाद से अब तक की आने वाली सबसे ज्यादा कमी होगी. हालांकि, व्हाइट हाउस ने अभी तक इस मामले में कुछ भी नहीं बताया है कि कैसे वे इसी नीतियों में परिवर्तित करेंगे.

अधिक विदेश की खबरें