टैग:International#YogaDay#Organizing Yoga in various #cities of America
अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस: अमेरिका के विभिन्न शहरों में होगा योग का आयोजन
अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में इस बार अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा।


लॉस एंजेल्स, 09 जून (हि.स.)। अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में  इस बार अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए भारतीय दूतावास सहित प्रवासी भारतीयों के 12 से अधिक स्वयंसेवी संगठनों ने 16 जून से 21 जून तक योग पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इन सभी कार्यक्रमों का उद्देश्य ध्यान और प्राणायाम के माध्यम से अंत: करण की शुद्धि, शक्तियों और सौंदर्य को जाग्रत करना है। 


वाशिंगटन डी सी स्थित भारतीय दूतावास पांचवीं बार अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 16 जून रविवार (छुट्टी के दिन) को सुबह मना रहा है। इसके लिए प्रवासी भारतीयों से बड़ी संख्या में वाशिंगटन स्मारक के प्रांगण में योग दिवस पर एकत्र होने की अपील की जा रही है। योग के बाद भारतीय व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। 

योग दिवस के अवसर पर 16 जून को डलस में स्कूली बच्चों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसकी तैयारियां की जा रही हैं। हिंदू स्वयंसेवक संघ की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में कई सत्रों में ध्यान और प्राणायाम के विभिन्न आयामों पर चर्चा की जाएगी। इसके लिए अमेरिकी और प्रवासी भारतीयों की अनेक योग संस्थाओं के अध्यापक योग के माध्यम से अंतर मन की सुंदरता, शक्तियों और बुद्धि विकास पर ज़ोर देंगे। 

डलस में आयोजित कार्यशाला में अमेरिकी योग टीचर क्रिस्टी बायोर और केरान सारटोरे योग के माध्यम से बच्चों को अंत:करण के सौंदर्य को जाग्रत करने और इससे एक बेहतर ज़िंदगी जीने के बारे में बताएंगे। आर्ट आफ लिविंग की योग टीचर रेखा सिंह ध्यान और प्राणायाम के बारे में बताएंगी। श्रीधर तुलजाराम (आर्ट आफ लिविंग) श्वांस प्रक्रिया पर जोर देंगे तो पूजा अग्रवाल कपाल भाति से प्राणायाम के महत्व के बारे में बताएंगी। एक अन्य अमेरिकी योग टीचर करेन डिक्सन अनुलोम विलोम पर ज़ोर देते हुए नर्वस सिस्टम को सुदृढ़ किए जाने के लिए बच्चों की जिज्ञासाओं को दूर करेंगे। उनकी कोशिश होगी कि अनुलोम विलोम से एलर्जी और माइग्रेन आदि रोगों से कैसे निजात पाई जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि योग दिवस पर हिंदू स्वयं सेवक संघ, आर्ट आफ लिविंग, ब्रह्म कुमारी, ईशा, स्वामी नारायण मंदिर के बीएपीएस तथा ओम् आदि संस्थाओं अपने अपने ढंग से  न्यूयार्क, न्यू जर्सी, शिकागो, ह्युस्टन, लॉस एंजेल्स सहित विभिन्न शहरों में आयोजन के कार्यक्रम तय किए हैं। हिंदू स्वयं सेवक संघ अमेरिका के 28 राज्यों में अपनी 260  शाखाओं में योग दिवास मना रहा है। 

अधिक विदेश की खबरें

कश्मीर मुद्दे पर 'चौधरी' बनने की कोशिश कर रहे चीन को हॉन्ग कॉन्ग पर UN में देना पड़ सकता है जवाब..

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग की सीमा पर सैकड़ों बख्तरबंद गाड़ियों, हजारों सैनिकों का किया जमावड़ा, प्रदर्शनकारियों की ......