उद्घाटन से पहले पाकिस्तान ने पूरा किया करतारपुर कॉरिडोर का 90% काम: रिपोर्ट
करतारपुर क्रॉसिंग पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के पंजाब स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ेगी.


लाहौर: पाकिस्तान ने नवंबर में उद्घाटन से पहले ही करतारपुर कॉरिडोर का 90 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है. पाकिस्तानी मीडिया ने शनिवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें जीरो लाइन से गुरुद्वारा साहिब तक जाने के लिए सड़क, पुल और इमारतों का निर्माण शामिल है. 

पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारे में दर्शन करने के लिए भारत से पहला जत्था 9 नवंबर को रवाना होगा. पहले जत्थे में कितने तीर्थयात्री वहां जाएंगे इसकी जानकारी नहीं है. 

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, नवंबर में बाबा गुरु नानक देव जी की जयंती के अवसर पर पाकिस्तान की ओर से प्रधानमंत्री इमरान खान और पाकिस्तानी सेनाप्रमुख कमर जावेद बाजवा कॉरिडोर का शुभारंभ करेंगे. 

करतारपुर क्रॉसिंग पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के पंजाब स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ेगी. दोनों पक्ष संचार के एक चैनल को बनाए रखने और समझौते को अंतिम रूप देने की दिशा में काम करने के लिए सहमत हुए हैं. 

तकनीकी टीमें एक बार फिर से मिलेंगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गलियारे के लिए सहज कनेक्टिविटी समय पर चालू हो सके और तीर्थयात्रा इस साल नवंबर में दर्शन शुरू कर पाए.

कॉरिडोर शुरू होने के बाद भारतीय सिख समुदाय के लोग पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारे के दर्शन कर सकेंगे. पाकिस्तान ने इसके लिए उन्हें वीजा मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने की बात कही है. 

1947 में दोनों देशों की स्वतंत्रता के बाद से यह दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच पहला वीजा-मुक्त कॉरिडोर भी होगा.

अधिक विदेश की खबरें

कश्मीर मुद्दे पर 'चौधरी' बनने की कोशिश कर रहे चीन को हॉन्ग कॉन्ग पर UN में देना पड़ सकता है जवाब..

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग की सीमा पर सैकड़ों बख्तरबंद गाड़ियों, हजारों सैनिकों का किया जमावड़ा, प्रदर्शनकारियों की ......