भारत के साथ तनाव काम करे पाकिस्तान : डोनाल्ड ट्रम्प
दोनों नेताओं ने ऐसे समय टेलीफोन पर बातचीत की जब 40 से अधिक वर्षो बाद संयुक्त राष्ट्र संघ बंद दरवाजे के भीतर कश्मीर मुद्दे पर बैठक की जा रही थी।


वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टेलीफोन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भारत के साथ तनाव कम करने को लेकर चर्चा की। व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगन गिडले ने शुक्रवार को दिये बयान में कहा, “राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में द्विपक्षीय बातचीत के माध्यम से पाकिस्तान को भारत के साथ तनाव को कम करने को कहा है।

श्री गिडले ने कहा कि इस दौरान दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने को लेकर चर्चा की। दोनों नेताओं ने ऐसे समय टेलीफोन पर बातचीत की जब 40 से अधिक वर्षो बाद संयुक्त राष्ट्र संघ बंद दरवाजे के भीतर कश्मीर मुद्दे पर बैठक की जा रही थी। बैठक के दौरान सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों में केवल चीन ही पाकिस्तान के पक्ष में था। जबकि अन्य चार सदस्य ब्रिटेन, फ्रांस, रुस और अमेरिका कश्मीर समस्या के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता के पक्ष में थे।

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि श्री खान ने कश्मीर मुद्दे पर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में हुयी चर्चा के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति को विश्वास में लिया। रेडियो पाकिस्तान ने कुरैशी के हवाले से कहा, “दोनों नेताओं के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुयी और दोनों ने कश्मीर मुद्दे पर संपर्क में बने रहने के लिए भी सहमति जतायी।

उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त को भारत सरकार ने ज्ममू- कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया। गृहमंत्री अमित शाह ने इसे जम्मू-कश्मीर के विकास में ‘बड़ी बाधा’ और आतंकवाद का मूल करण बताया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजयनिक संबंधों में कटौती और द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया था।

अधिक विदेश की खबरें