रूस : Pm Modi ने कई वैश्विक नेताओं से की मुलाकात
इस दौरान मोदी ने मलेशियाई प्रधानमंत्री के सामने विवादित इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा भी उठाया।


व्लादिवोस्तोक : रूस यात्रा के दूसरे दिन यानि गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैठक से इतर कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की। इस क्रम में पीएम मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे, मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉ महातिर मोहम्मद और मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्तमागिन बत्तुलगा से मुलाकात की। 

प्रधानमंत्री मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉ महातिर मोहम्मद से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए भारत-मलेशिया सहयोग में विविधता लाने के तरीकों पर चर्चा की। इस दौरान मोदी ने मलेशियाई प्रधानमंत्री के सामने विवादित इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा भी उठाया। वहीं जापान के प्रधानमंंत्री शिंजो आबे के साथ हुई इस औपचारिक मुलाकात में दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों पर बातचीत हुई।

विदेश सचिव विजय गोखले ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर बिन मोहम्मद से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया। दोनों पक्षों ने फैसला किया कि हमारे अधिकारी मामले के संबंध में संपर्क में रहेंगे। जाकिर नाइक 2016 में भारत छोड़कर मलेशिया चला गया था।

उल्लेखनीय है कि भारत ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम का सदस्य नहीं है लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विशेष आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल होंगे। उन्हें आज रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रू द अपोस्टल' से भी सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मान की घोषणा इसी साल अप्रैल में हुई थी।

अधिक विदेश की खबरें