पाकिस्तान शख्स से शादी करने के 19 साल बाद पूर्व भारतीय महिला पर मंडराया संकट
कांसेप्ट फोटो


मामला पाकिस्तान का है जहां एक पूर्व भारतीय महिला को कई सालों बाद भी पहचान के संकट का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि महिला ने पाकिस्तान में रहने वाले शारजाह में रहने वाले एक आदमी से शादी कर ली थी। बताया जा रहा है कि 19 साल पहले ही अपना नाम धर्म और राष्ट्रीयता बदल कर वह यहां आ गई थी लेकिन इतने समय बाद भी महिला के पाकिस्तानी राष्ट्रीय पहचान पत्र का नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है।


पूर्व भारतीय महिला पर मंडराया संकट

काजल रशीद खान नाम की महिला ने 31 जुलाई को अपना पाकिस्तानी पहचान पत्र नवीनीकरण के लिए दिया था. अभी तक महिला को उसका नया पहचान पत्र नहीं मिल पाया है क्योंकि पाकिस्तान में अधिकारियों का कहना है कि दस्तावेजों को अभी ‘सत्यापित' किया जा रहा है। सामान्यत: इस पूरी प्रक्रिया में सात से 10 दिन लगते हैं और नया पहचान पत्र मिल जाता है

काजल के पति मोहम्मद रशीद ने कहा, “ मैं एनएडीआरए (नेशनल डेटाबेस एवं पंजीकरण प्राधिकरण) को पिछले तीन महीने से लिख रहा हूं और हमने सारे अतिरिक्त दस्तावेज भी जमा करवा दिए हैं, लेकिन अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है। कराची में काजल के बैंक खातों के संचालन पर रोक लगा दी गयी है। काजल का पाकिस्तानी पहचान पत्र वर्ष 2023 तक मान्य है लेकिन अपने बैंक खाते को संचालित करने के लिए उसे नए स्मार्ट पहचान पत्र की आवश्यकता है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)  

अधिक विदेश की खबरें