कश्मीर पर PAK के साथ खड़े मलेशियाई PM ने अचानक दिया इस्तीफा 
महातिर के इस्तीफा का ये फैसला पिछले कुछ सप्ताहों से जारी राजनीतिक जंग के बाद आया है.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे के बाद आज पाकिस्तान का सर्मथन करने वाले मलेशियाई देश के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने अचानक इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ अब मलेशिया में नई सरकार के गठन का रास्ता खुल गया है.

जानकारी के मुताबिक 94 वर्षीय पीएम महातिर ने दो लाइन का बयान जारी करके उन्होंने सुबह 5 बजे (कुआलालंपुर के समयानुसार) देश के राजा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.


इससे पहले आपको बता दें कि महातिर कश्मीर पर अपने मुखर विरोध और पाकिस्तान को खुलकर समर्थन देने के लिए भी काफी वक्त से चर्चा में रहे हैं.

पार्टी के अध्यक्ष मुहयिद्दीन यासीन की सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक, महातिर की पार्टी प्रबूमि बेरसतू मलेशिया ने भी गठबंधन सरकार पकातन हरप्पन को छोड़ दिया है.


महातिर के इस्तीफा का ये फैसला पिछले कुछ सप्ताहों से जारी राजनीतिक जंग के बाद आया है. रविवार को रिपोर्ट्स आई थीं कि महातिर की पार्टी नई सरकार का गठन करने की योजना बना रही है जिसमें उनके द्वारा चुने गए उत्तराधिकारी अनवर इब्राहिम को शामिल नहीं किया जाएगा.

अनवर और महातिर ने यूएमएनओ के प्रभुत्व वाले बारिसन नैशनल कोलिशन को सत्ता से हटाने के लिए 2018 के चुनाव से पहले एक साथ आने का फैसला किया था. छह दशक से मलेशिया की सत्ता पर स्थापित दल को हराते हुए अनवर-महातिर के गठबंधन ने तत्कालीन प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक से कुर्सी छीन ली थी.


हालांकि, दोनों के बीच तनाव तब बढ़ता गया जब महातिर ने वादे के मुताबिक अनवर को सत्ता स्थानांतरण के लिए एक समयसीमा निर्धारित करने को टालना शुरू कर दिया. इससे टकराव बढ़ता गया.

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं


अधिक विदेश की खबरें