जापान ने सिखाया चीन को सबक, बम बरसाने वाले जहाज को खदेड़ा
image


चीन एक साथ भारत के साथ कई देशों को आंखें दिखाने में लगा हुआ. पिछले दिनों गलवान घाटी में सीमा विवाद को लेकर चीनी सेना ने और भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष को अंजाम दिया. चीन ने इसके बाद जापान से भी पंगा ​लेने की कोशिश की. 

जापान ने चीन को बढ़िया सबक सिखाया है. जापानी एयरस्पेस में घुसे चीन के एक बम बरसाने वाले जहाज को जापान की वायुसेना खदेड़ दिया. इससे पहले भी जापानी नौसेना ने एक चीनी पनडुब्बी को खदेड़ने में कामयाबी हासिल की थी. दरअसल, चीन और जापान में पूर्वी चीन सागर में स्थित द्वीपों को लेकर आपस में दशकों से विवाद चल रहा है. 


चीन और जापान इन निर्जन द्वीपों पर अपना दावा करते हैं। जिन्हें जापान में सेनकाकु और चीन में डियाओस के नाम से जाना जाता है। इन द्वीपों का प्रशासन 1972 से जापान के हाथों में है।

चीन वर्तमान समय में साम्राज्यवादी मानसिकता के साथ अलग-अलग देशों के साथ कहीं दोस्ती करने की कोशिश कर रहा है और जहां उसकी दाल नहीं गल रही है, वहां वह लड़ने-भिड़ने को तैयार हो गया है. इस क्रम में चीन अब पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ द्वीपों को लेकर उलझने को बेकरार है. हालां​कि चीन की इस ओछी हरकत को जापान हरसंभव जवाब देने को तैयार है. जापान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में चीन की हर हरकत का जोरदार तरीके से जवाब दिया जाएगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)

अधिक विदेश की खबरें