सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च पर चिंता जताई
उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल परीक्षणों को जापान स्थित अमेरिकी अड्डों पर हमला करने का प्रशिक्षण अभ्यास बताया था।


संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की कड़ी निंदा करते हुए प्योंगयांग के बढ़ते अस्थिरताकारी बर्ताव पर चिंता जताई है। यह कड़ी निंदा अमेरिका द्वारा तैयार किए गए बयान में की गई है। वाशिंगटन द्वारा दक्षिण कोरिया में आधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात किए जाने पर चीन और अमेरिका में चल रहे तनाव के बावजूद इस बयान को परिषद में सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई।

परिषद ने इस मिसाइल परीक्षण को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का ‘गंभीर उल्लंघन’ बताया और ‘अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाने का’संकल्प लिया। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव उत्तर कोरिया को मिसाइल तकनीक विकसित करने से रोकते हैं। अमेरिका और जापान के निवेदन के बाद परिषद के सदस्य उत्तर कोरिया के चार मिसाइल परीक्षणों पर चर्चा करने के लिए आज आपातकालीन बैठक करेंगे। उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल परीक्षणों को जापान स्थित अमेरिकी अड्डों पर हमला करने का प्रशिक्षण अभ्यास बताया था।

सोमवार को दागी गई तीन मिसाइलें जापान के निकट जलक्षेत्र में आ गिरी थीं। परिषद के सदस्यों ने बयान में कहा कि उत्तर कोरिया की गतिविधियों के कारण क्षेत्र और अन्य जगहों में काफी तनाव बढ़ता है और इससे क्षेत्र में हथियारों की दौड़ का खतरा भी पैदा होता है।

अधिक विदेश की खबरें