IS ने की बगदादी की मौत की पुष्टि?
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने चीफ अबु बक्र अल-बगदादी की मौत की घोषणा की है।


बगदाद : आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने चीफ अबु बक्र अल-बगदादी की मौत की घोषणा की है। बता दें कि बगदादी की मौत की खबरें अक्सर आती रहती हैं। कुछ दिन पहले ही रूस ने उसके मारे जाने का दावा किया था, लेकिन बाद में खुद अपने दावे से पीछे हट गया था। 

इधर, इस्लामिक स्टेट ने जल्द ही अपने सुप्रीम लीडर के नाम की घोषणा करने की बात कही है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, 'इस्लामिक स्टेट ने इराक के तल अफर शहर में बयान जारी किया है जिसमें बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की है। हालांकि, इसके बारे में कुछ और जानकारी नहीं दी गई है।'

रिपोर्ट में कहा गया है, 'आईएस अपने खलीफा के विस्तार की दिशा में तेजी से बढ़ता रहेगा।' यह रिपोर्ट इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अब्दी के मौसूल के इस्लामिक स्टेट के कब्जे से मुक्त करा लेने की घोषणा के अगले दिन आई है। पिछले 9 महीने के संघर्ष के बाद इस शहर को आईएस के कब्जे से मुक्त कराया गया है। 

उल्लेखनीय है कि आईएस ने 2014 में मोसूल पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था। उस वक्त सुरक्षा बलों को अपना हथियार छोड़कर इलाका खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इसके बाद आईएस ने इराक के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्र के कुछ हिस्सों को अपने कब्जे में कर लिया था।

अधिक विदेश की खबरें