अबॉर्शन के लिए अपने ही रेपिस्ट से लेनी होगी मंजूरी?
इस कानून के तहत अब किसी भी महिला को गर्भपात कराने से पहले उस पुरुष की मंजूरी लेनी होगी जिससे वह गर्भवती हुई है।


आरकन्सॉ : अमेरिका के राज्य आरकन्सॉ में एक विवादित कानून लागू होने जा रहा है। इस कानून के तहत अब किसी भी महिला को अबॉर्शन (गर्भपात) कराने से पहले उस पुरुष की मंजूरी लेनी होगी जिससे वह गर्भवती हुई है। यहां तक कि बलात्कार के मामलों में भी अगर कोई महिला अबॉर्शन कराना चाहती है तो उसे अपने रेपिस्ट से इसके लिए पूछना होगा और उस पुरुष के पास अबॉर्शन के लिए न कहने का भी पूरा हक होगा। 

यह कानून मार्च में ही बन गया था लेकिन इसे जुलाई के अंत से लागू किया जाएगा। कानून के मुताबिक अगर कोई 18 साल से कम उम्र की लड़की अबॉर्शन करवाना चाहती है तो इसका फैसला लेने का हक उसके माता-पिता को होगा। 

इस कानून का विरोध हो रहा है। विरोधियों का कहना है कि कानून के पचड़े की वजह से महिलाओं का अबॉर्शन करवाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इस बिल के खिलाफ सिविल ऐंड रिप्रोड्रक्टिव राइट्स ऑर्गनाइजेशन ने याचिका दाखिल की है। इस याचिका पर गुरुवार को सुनवाई होनी है।

यूएस के दक्षिणपूर्व में स्थित आरकन्सॉ राज्य की आबादी लगभग 30 लाख है। यहां अभी भी किसी महिला के अबॉर्शन कराने से पहले उसकी काउंसलिंग की जाती है और 48 घंटे का समय बीत जाने के बाद ही अबॉर्शन की प्रक्रिया शुरू की जाती है। इस काउंसलिंग के जरिए महिलाओं को अबॉर्शन न कराने के लिए कहा जाता है।

अधिक विदेश की खबरें

ट्रम्प की इस खूबसूरत बेटी के पहले भारत आगमन पर स्वागत के लिए आएंगे विदेशी फूल, हर डिश के लिए अलग शेफ..

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप हैदराबाद में होने जा रहे ग्लोबल इकनॉमिक समिट में ......