टैग:Unicode Consortium, temple emojis, temple emoji, New emojis, new emoji in 2019, emoji
2019 में यूज करने को मिल सकती हैं ऑटोरिक्शा और हिंदू मंदिर की इमोजी
इस लिस्ट में 61 कैरेक्टर से ज्यादा वेरियंट्स के 179 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया गया है।


नई दिल्ली : अगले साल आपको मेसेज भेजते वक्त में ऑटोरिक्शा, साड़ी और हिंदू मंदिर जैसे कई नई इमोजी इस्तेमाल करने को मिल सकती हैं। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के लिए इमोजी का नियमन करने वाली संस्था यूनिकोड कंसोर्टियम ने इमोजी के लिए एक नई लिस्ट बनाई है। इस लिस्ट में 61 कैरेक्टर से ज्यादा वेरियंट्स के 179 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया गया है। 

दा वर्ज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नई लिस्ट में लिंग और रंग पर आधारित 55 नए तरह के कपल्स इमोजी बनाई गई हैं। लिस्ट में जुड़ी नई इमोजी में हिंदू मंदिर, कुत्ता, ऑटो रिक्शा, घुटने पर बैठा हुआ व्यक्ति और ऐसी ही कई नई इमोजीज को शॉर्टलिस्ट किया गया है। संस्था ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'इस सितंबर में होने वाली मीटिंग में ड्रॉफ्ट किए गए कैंडिडेट्स की लिस्ट का रिव्यू किया जाएगा। इसके बाद ही अंतिम लिस्ट तैयार की जाएगी।' 

यूनिकोड टेक्निकल कमिटी (UTC) की फाइनल मुहर लगने के बाद इन्हें अगले साल के पहले क्वॉर्टर में रिलीज किया जाएगा। यूनिकोड कंसोर्टियम के जरिए जारी ब्लॉग में इस संबंध में जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया कि हाल ही में हुई यूनिकोड टेक्निकल कमिटी की मीटिंग में इमोजी से जुड़े कई बदलाव किए गए हैं। 

ये हुए बदलाव 
- बधिर व्यक्ति के लिए कैंडिडेट इमोजी जोड़ी गई। 
- सर्विस एनिमल की वेस्ट बदली गई। साथ ही सर्विस डॉग की इमोजी ऐड की गई। 
- करीब 55 स्किन टोन और जेंडर कॉम्बिनेशन की कपल्स कैंडिडेट इमोजी भी शामिल की गई है । 
- कुछ इमोजी के नाम और ऑर्डर में भी बदलाव किया गया है। 

अभी से लेकर मार्च 2019 तक कई अस्थाई इमोजी को भी कलेक्ट किया जाएगा। यूनिकोड इमोजी की सबकमिटी इस पूरे सेट का आंकलन करेगी और फिर इन्हें साल 2020 में लाने के लिए यूटीसी कमिटी के सामने पेश किया जाएगा। इस अस्थाई इमोजी की लिस्ट में मैजिक वान्ड, निंजा, स्क्रूड्राइवर और मिलिटरी हेल्मेट जैसे कई इमोजीज शामिल हैं। 

अधिक देश की खबरें

CBI रिश्वत केस: दिल्ली हाईकोर्ट से राकेश अस्थाना को बड़ी राहत, अगली सुनवाई तक गिरफ्तारी पर लगी रोक..

नई दिल्ली। सीबीआई रिश्वत मामले में सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ी ......