समोसा! नाम सुनते ही मुंह में आ गया ना पानी
लीसेस्टर (Leicester) शहर में होने वाले नेशनल समोसा वीक के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.


नई दिल्ली : शायद ही कोई भारतीय होगा जिसने समोसे का स्वाद नहीं चखा होगा. समोसा एक ऐसा स्नैक्स है जो लगभग पूरे भारत में बिकता है. यूरोपीय मुल्कों में लोग अक्सर चॉकलेट, बर्गर आदि के प्रचार-प्रसार के लिए किसी खास दिन को चुनते हैं, लेकिन हम भारतीय समोसे या किसी अन्य स्नैक्स के लिए ऐसा कुछ नहीं करते हैं. ब्रिटेन में बसे भारतयों ने समोसे के प्रचार-प्रसार के लिए नेशनल समोसा वीक मनाने का फैसला लिया है.

लीसेस्टर (Leicester) शहर में होने वाले नेशनल समोसा वीक के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. इस आयोजन का उद्देश्य दक्षिण एशियाई व्यंजनों और संस्कृति का प्रचार-प्रसार है.

लीसेस्टर करी अवॉर्ड की ओर से 9 से 13 अप्रैल के बीच समोसा वीक का आयेाजन कराया जाएगा. यहां लोगों को समोसे का स्वाद चखने का मौका मिलेगा.

लीसेस्टर करी अवॉर्ड के फाउंडर रोमिला गुलजार ने बताया, 'ये एक राष्ट्रीय फूड इवेंट होगा. जब बर्गर डे मन सकता है तो समोसा वीक क्यों नहीं? समोसा काफी लोकप्रिय है. दक्षिण एशिया कम्यूनिटी के बीच यह काफी फेमस है. यह चाय और केक की तरह लोकप्रिय है.'

उन्होंने बताया कि अप्रैल में इसे समोसा वीक को कराया जाएगा. शहर में दुकानें शुरू की जाएंगी जहां से समोसे को खरीदकर खाया जा सकेगा. यहां लोगों को समोसा खाने और बेचने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

आमतौर पर मैदा और आलू से समोसे तैयार किए जाते हैं. हालांकि कई बार लोग इसमें पनीर आदि भरकर भी तैयार करते हैं. समोसा के साथ चटनी खाने पर इसका स्वाद और भी जायकेदार हो जाता है.


अधिक देश की खबरें