असम : ATM में चूहों ने कुतरी 12 लाख की करंसी?
एसबीआई के एक एटीएम में चूहों ने कथित रूप से 12 लाख की करंसी को बर्बाद कर दिया।


गुवाहाटी : असम के तिनसुकिया जिले में स्थित एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) के एक एटीएम में चूहों ने कथित रूप से 12 लाख की करंसी को बर्बाद कर दिया। मीडिया में मामला सामने आने के बाद जहां बैंक अधिकारियों में हड़कंप मच गया है, वहीं सवाल यह भी उठ रहा है कि आखिर चूहों ने कैसे एटीएम के अंदर घुसने की जगह बना डाली। 

हैरान कर देने वाली यह घटना तिनसुकिया के लैपुली इलाके की है, जहां तकनीकी खराबी की वजह से एसबीआई का एक एटीएम 20 मई से बंद था। 11 जून को इसे ठीक करने पहुंचे कुछ टेक्निशन ने जब अंदर का नजारा देखा तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं। एटीएम के अंदर 500 और 2000 रुपये के ढेर सारे नोटों के छोटे-छोटे टुकड़ों का अंबार लगा हुआ था। 

बैंक अधिकारी हैरान 
इस घटना का जब बैंक अधिकारियों को पता चला तो वह भी हैरान रह गए। बैंक का कहना है कि चूहों ने 12.38 लाख रुपये के नोट नष्ट कर दिए हैं। गुवाहाटी की एक फाइनैंशल कंपनी एफआईएस: गलोबल बिजनस सल्यूशन इस एटीएम की देख-रेख और इसमें कैश डिपॉजिट का काम करती है। कंपनी के मुताबिक 19 मई को एटीएम में 29 लाख रुपये जमा किए गए थे। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 19 मई को ही एटीएम ने काम करना बंद कर दिया। 

मीडिया से बातचीत में एक बैंक अधिकारी ने बताया कि करीब 17 लाख की करंसी को नुकसान होने से बचा लिया गया है। हालांकि एटीएम के अंदर नोटों के नष्ट होने की असल वजह चूहे हैं या कुछ और यह अब भी सवालों के घेरे में है। मामले की जांच के लिए तिनसुकिया के पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। 

'टेक्निशन को बुलाने में इतना वक्त क्यों?' 
इस घटना के बारे में एक स्थानीय पत्रकार को वॉट्सऐप के जरिए सबसे पहले पता चला। उन्होंने एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत में कहा, 'किसी एटीएम का इतने दिनों तक (20 मई से 11 जून तक) आउट ऑफ सर्विस रहना सवाल खड़े करता है। लोगों के मन में यह संदेह भी है कि टेक्निशन को बुलाने में इतना वक्त क्यों लगाया गया।' 


अधिक देश की खबरें

छत्तीसगढ़ : बीजेपी-कांग्रेस पर अखिलेश का सीधा हमला कहा – बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं में है मिलीभगत ..

छत्तीसगढ़ में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा और कांग्रेस ......