'कदम-कदम पर बोहरा समाज ने दिया साथ', जानें पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें
File Photo


'दुनिया में जिस प्रकार प्राचीन भारत की चमक थी, आज न्यू इंडिया को वो सम्मान देने का सौभाग्य हमें मिला है. देश के नव निर्माण के लिए हम निरंतर मिलकर आगे बढ़ते रहेंगे.' यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इंदौर में दाऊद बोहरा समाज के कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा कि मैं आपके बीच अपनापन महसूस करता हूं.

आइए आपको उनके भाषण की 10 बड़ी बाते बतातें हैं-

>> पीएम मोदी ने कहा, "हम पूरे विश्व को एक परिवार मानने वाले, सबको साथ लेकर चलने की परंपरा का मानने वाले लोग हैं."

>>पीएम ने कहा कि हमारे समाज की, हमारी विरासत की, यही शक्ति है जो हमें दुनिया के दूसरे देशों से अलग करती है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे जन्मदिन से पहले आशीर्वाद दिया है.

> पीएम मोदी ने कहा, अब आयुष्मान भारत देश के करीब-करीब 50 करोड़ गरीब भाई-बहनों के लिए संजीवनी बनकर आई है. एक साल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने वाली इस योजना का अभी ट्रायल चल रहा है.

यह भी पढ़ें: आलमी-पैग़ाम-ए-इंसानियत में शामिल पीएम मोदी ने दी बोहरा समाज के अमन-चैन की मिसाल

>> पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान शुरु भले ही सरकार ने किया हो, लेकिन आज इस अभियान को देश की 125 करोड़ जनता चला रही है. गांव-गांव, गली-गली में स्वच्छता के प्रति एक अभूतपूर्व आग्रह पैदा हुआ है. चार वर्ष पहले तक जहां देश के 40% घरों में ही टॉयलेट थे आज ये दायरा 90% से भी अधिक हो गया है.

>> पीएम मोदी ने कहा, गुजरात का शायद ही कोई गांव हो जहां बोहरा व्यापारी नहीं मिलता हो. मैं जब मुख्यमंत्री था तब कदम-कदम पर बोहरा समाज ने साथ दिया. आपका यही अपनापन मुझे आज यहां खींच लाया है.

>> पीएम ने कहा, "कल से 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा शुरू हो रहा है. मैं कल खुद देश के स्वच्छाग्रहियों, समाज में स्वच्छता के प्रति जनजागरण करने वाले आप जैसे नागरिकों, धर्मगुरुओं, कलाकारों, उद्यमियों, यानि समाज के हर वर्ग के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करूंगा."

यह भी पढ़ें:  बोहरा समाज के साथ मेरा रिश्ता बहुत पुराना- पीएम मोदी

>> पीएम मोदी ने कहा कि देश का व्यापारी और कारोबारी अर्थव्यवस्था की रीढ है. वो देश में रोज़गार पैदा करने वाली महत्वपूर्ण ईकाई है. उसको जितना प्रोत्साहन संभव है दिया जा रहा है लेकिन ये भी सच है कि पांचों उंगलियां एक समान नहीं होतीं. हमारे बीच से ही ऐसे लोग निकलते हैं जो छल को ही कारोबार मानते है.

>> पीएम ने कहा कि बोहरा समाज के लोगों की मदद से गुजरात के लोगों को पानी मिल रहा है. पीएम मोदी ने कहा, बोहरा समाज के साथ मेरा रिश्ता बहुत पुराना है. मैं एक प्रकार से इस समाज का सदस्य हूं. आज फिर मेरे दरवाजे आपके परिजनों के लिए खुले हैं.

>> पीएम मोदी ने कहा कि बीते 4 वर्षों में सरकार ये साफ संदेश देने में सफल हुई है कि जो भी हो वो नियमों के दायरे में हो.

>>उन्होंने कहा जीएसटी और दिवालियापन  जैसे अनेक कानूनों के माध्यम से ईमानदार कारोबारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है.


अधिक देश की खबरें