PM मोदी ने कहा- भारत दुनिया में तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था
PM मोदी ने कहा- भारत दुनिया में तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था


सियोल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत दुनिया में तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था है। दुनिया की छठीं अर्थव्यवस्था है। भारत दुनिया में अगले डेढ़ दशकों में टॉप तीन अर्थव्यवस्था में से एक होगा। 

मोदी ने कहा कि भारत और कोरिया के बीच आत्मीयता का ये संपर्क नया नहीं है। प्राचीन काल में भारत की राजकुमारी सूरीरत्ना हजारों किलोमीटर की यात्रा कर यहां आईं थीं। यहां पर भारतीय मेधा और कौशल का बहुत सम्मान है। आप कोरिया में research तथा innovation में योगदान दे रहे हैं। भारत में रह कर कोरियाई कंपनियों को R&D facilities प्रदान कर रहे हैं।भारत और कोरिया के संबंधों का आधार केवल बिजनेस कॉन्टैक्ट नहीं है बल्कि इसका मुख्य आधार है पीपल टू पीपल कॉन्टैक्ट। देश से आए या फिर यहीं रह रहे सभी भारतीय हमारे संबंध की बुनियाद हैं।

मोदी ने कहा कि आप भारत के एंबैसेडर हैं। 30 million overseas Indians की कड़ी मेहनत, अनुशासन से दुनिया भर में देश की साख बढ़ी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में आज जीएसटी सिस्टम का हिस्सा है। पहले सरदार बल्लब भाई पटेल ने देश को एक किया था, उसके बाद आर्थिक रूप से देश के एकीकरण का काम जीएसटी ने किया है। दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इन्श्योंरेंस स्कीम आयुष्मान भारत देश के 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज मिल रहा है । डिजिटल इंडिया से भारत के लोगों के जीवन में तेजी से बदलाव लाए गये हैं। देश के सवा लाख गांवों में आप्टिकल फाइबर पहुंचा दी गयी है।


मोदी ने कहा कि विश्व में टीबी के खात्मे के लिए दुनिया ने 2030 साल को टारगेट किया है। भारत में ये टारगेट 2025 का है और 130 करोड़ भारतीयों की तरफ से मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम इसे हासिल करके रहेंगे। 

PM ने कहा कि दुनिया में भारत को इंवेस्टमेंट के लिए सबसे ब्राइट स्पॉट माना जा रहा है, देश को पिछले चार साल में रिकॉर्ड 263 बिलियन डॉलर का एफडीआई प्राप्त हुआ है ।



अधिक देश की खबरें