PM मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर को देश को किया समर्पित
प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का जताया आभार


नई दिल्ली : पहली पातशाही श्री गुरुनानक देव जी के 550वे प्रकाशोत्सव के मौके पर शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कॉरीडोर को देश को समर्पित किया और पूरे देश और दुनिया में रह रहे सिख भाईचारे के लोगों को बधाई दी। वहीं उन्होंने सिखों की भावनाओं को समझते हुए समय पर कॉरिडोर का निर्माण करवाने के लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी धन्यवाद कहा। इस अवसर पर उन्होंने 550 रुपये का सिक्का और डाक टिकट भी जारी किए। 



प्रधानमंत्री ने कहा कि वे आज इस पवित्र धरती पर आकर खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर को देश को समर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने कहा कि श्री गुरुनानक देव जी सिर्फ भारत की धरोहर ही नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए वे एक प्रेरणा पुंज हैं। उस समय सामाजिक भेदभाव, अत्याचार और  अधर्म की जो अमावस्या छाई हुई थी, उससे बाहर निकालने के लिए वे विश्व भ्रमण पर निकल पड़े थे। उन्होंने अपनी उदासियों के माध्यम से लोगों लोगों को इन कुरीतियों से बाहर निकालने में अपना जीवन समर्पित कर दिया। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक तरफ जहां गुरु नानक देव जी  जहां सामाजिक दर्शन से एकता, भाईचारे और साहौर्द का रास्ता दिखाया तो वहीं समाज को एक ऐसी आर्थिक व्यवस्था भी भेंट की,  जो सच्चाई और ईमानदारी पर टिकी हुई थी। उन्होंने बताया कि किस तरह से सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते पर चल कर किए गए कामों से तरक्की के रास्ते खुलते हैं। उन्होंने समाज को 'किरत करो, नाम जपो और वंड छको' का मूलमंत्र दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुनानक देव ने अपने करीबी भाई लालो और भाई मर्दाना को अपने साथियों के रूप में चुनकर ये संदेश दिया कि कोई छोटा-बड़ा नहीं होता, सब एक समान है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)


अधिक देश की खबरें