लॉकडाउन पर मनमानी कीमत वसूलने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी सरकार
मनमानी कीमत वसूलने वालों के खिलाफ घर बैठे यहां करें शिकायत 


मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 14 अप्रैल तक के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन कर दिया है. घबराहट के कारण लोग सामान खरीद कर घरों में स्टॉक लगा रहे हैं ताकि आने वाले दिनों में किसी तरह की परेशानी न हो. लेकिन कई जगह दुकानदार इसका गलत फायदा उठाकर मनमानी करने लगे हैं. ग्राहकों से मनमाने तरीके से प्रिंट रेट से अधिक वसूली की जा रही है. इस परेशानी का सामना कर रहे लोग सरकार से घर बैठे इसकी शिकायत कर सकते हैं.


इन आसान तरीकों से घर बैठे करें शिकायत  

1. कंज्यूमर मामले की शिकायत consumerhelpline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन कर सकता है.

2. कंज्यूमर टोल फ्री नंबर 14404 या फिर 1800-11-4000 पर फोन करके भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

3. कंज्यूमर 8130009809 नंबर पर एसएमएस भेजकर भी शिकायत कर कर सकते हैं. एसएमएस मिलने के बाद कंज्यूमर को फोन किया जाएगा और उसकी शिकायत दर्ज की जाएगी.


क्या हैं आपके अधिकार

- सुरक्षा का अधिकार यानी सही वस्तुओं और सेवाओं को पाने का अधिकार है. अगर कोई वस्तु या सेवा कंज्यूमर के जीवन और संपत्ति के लिए खतरनाक है, तो उसके खिलाफ सुरक्षा पाने का अधिकार है.


- सूचना के अधिकार यानी कंज्यूमर को वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता, मात्रा, शक्ति, शुद्धता, मानक और कीमत के बारे में जानकारी पाने का अधिकार है. इसका मतलब यह है कि अगर कोई दुकानदार या सप्लायर या फिर कंपनी आपको किसी वस्तु या सामान की सही जानकारी नहीं देती है, तो उसके खिलाफ आप केस कर सकते हैं.


- चुनने का अधिकार यानी कंज्यूमर को वस्तुओं और सेवाओं को चुनने का अधिकार है. वो अपनी पसंद की सेवा या वस्तु का चुनाव कर सकता है. किसी भी कंज्यूमर को कोई विशेष वस्तु या सेवा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.


सरकार बनाये है नजर
बता दें कि दुकानदार सामानों की कालाबाजारी कर मनमानी कीमत वसूलता है तो इसको लेकर सरकार भी सख्त कार्रवाई के मूड में है. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के मुताबिक सरकार की ऐसे लोगों पर नजर है और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई भी की जाएगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें