बंगाल में ‘अम्फन’ का कहर, 72 की मौत,परिजनों को मिलेगा ढाई लाख का मुआवजा
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राहत के लिए 1000 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा 


कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तबाही लेकर आए चक्रवाती तूफान ’अम्फन’ से 72 लोगों की मौत हुई है। इनमें से उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नदिया, पूर्व मेदिनीपुर, हुगली व हावड़ा के 57 लोग हैं, जबकि कोलकाता के 15 लोग हैं। ज्यादातर लोगों की मौत पेड़ गिरने, घर गिरने व बिजली के तार से करंट लगने से हुई है।


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय नवान्न में प्रेस कॉन्फ्रेंस उक्त विषय पर जानकारी दी। चक्रवात को लेकर उन्होंने आपातकालीन समीक्षा बैठक की है। बैठक के बाद उन्होंने मृतकों के परिजनों को 2.5-2.5 लाख रुपये का मुआवजा देने और राहत व बचाव कार्य के लिए 1000 करोड़ रुपये का राहत फंड बनाने की घोषणा की। 


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि वह आकर खुद स्थिति को देखें। केंद्र सरकार से मदद मांगी गई है। युद्ध स्तर पर राहत व बचाव का काम करना होगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी फोन किया था और पूरी स्थिति की जानकारी ली व मदद का आश्वासन दिया है। 


उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी थी। बहुत ही भयंकर आपदा है। केंद्र सरकार को मदद करनी चाहिए। वह खुद शनिवार को प्रभावित इलाकों में जाने की कोशिश करेंगी। मंत्री जिलों में जायेंगे। बनर्जी ने कहा कि हालांकि पैसे नहीं हैं, लेकिन राहत व बचाव के लिए प्राथमिक रूप से 1000 करोड़ रुपये का फंड का गठन किया गया है। ​​

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)


अधिक देश की खबरें