बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके, घरों से भागे लोग 
प्रतीकात्मक फोटो


पटना : बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में बुधवार सुबह भूकंप झटके महसूस किये गए हैं. भूकंप के झटकों के बाद लोग डर की वजह से घरों से बाहर निकल आये. पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.9 बताई जा रही है. भूकंप का मुख्य केंद्र नेपाल बताया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक,भूकंप के झटके सबसे पहले नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी में महसूस किये गए थे. जिसकी रिक्टर स्केल पर  तीव्रता  6.0 था. भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि इसका असर नेपाल से सटे बिहार के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया.

बता दें कि इससे पहले नेपाल में वर्ष 2015 में प्रलयंकारी भूकंप आया था. भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू के नजदीक पोखरा में था. बता दें कि 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से करीब 9000 लोगों की जान चली गयी थी.

बिहार में प्रकृति की मार 
मंगलवार का दिन बिहार के लिए अपशकुन वाला दिन था. यहां कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 15 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी युक्त हवाओं के चलते अगले 48 घंटे तक उत्तर और उत्तर-पूर्वी बिहार में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जतायी गयी है.


अधिक देश की खबरें