एयर होस्टेस को गंदे इशारे करने के आरोप में यात्री पर केस दर्ज
पुलिस ने उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 509 के तहत केस दर्ज किया है।


मुंबई : एयर होस्टेस को अश्लील इशारा करने के आरोप में पुलिस ने एक शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपी का नाम लग्नेश कुमार मकवाना है और वह शहर के अंधेरी इलाके में रहता है। पुलिस ने उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 509 के तहत केस दर्ज किया है। उसके ऊपर महिला के सम्मान को ठेस पहुंचाने का आरोप है। पिछले 3 महीनों के दौरान विमान यात्रा के दौरान महिलाओं के यौन उत्पीड़न की 3 घटनाएं सामने आई हैं। 

शिकायत के मुताबिक, बैंकॉक से मुंबई आ रहे एयर इंडिया के एक विमान में आरोपी ने विमान की परिचारिका के साथ अभद्रता की। यह विमान शुक्रवार देर रात मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा। पीड़िता का कहना है कि रात करीब साढ़े 10 बजे विमान के कैप्टन ने सभी एयरलाइन कर्मचारियों से कहा कि वे विमान में बैठे यात्रियों को अपनी जगह पर बैठकर सीटबेल्ट बांधने का निर्देश दें। इसके बाद पीड़िता यह सुनिश्चित कर रही थी कि यात्रियों ने सीटबेल्ट सही तरह से बांध ली है। आरोप है कि इसी समय आरोपी मकवाना अपनी सीट से उठकर भद्दी आवाजें निकालने लगा। पीड़िता ने उसे अपनी जगह पर बैठने को कहा, जिसके जवाब में आरोपी ने उसकी ओर अभद्र इशारे किए। 

पीड़िता ने विमान के कैप्टन व साथी कर्मचारियों से इस घटना की शिकायत की। नियमों के मुताबिक, कैबिन क्रू ने इस बात की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को दी। ATC ने तुरंत इसे संज्ञान में लेते हुए हवाईअड्डे की सुरक्षा में तैनात CISF को यह जानकारी दी। जब विमान हवाईअड्डे पर उतरा, तब CISF ने पीड़िता की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मकवाना को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। जुलाई की शुरुआत में ही पुलिस ने नासिक के 2 लोगों को गिरफ्तार किया था। उनपर विमान यात्रा के दौरान अपनी सहयात्री को गलत तरीके से छूने का आरोप था। इससे पहले जून में मुंबई की ही एक महिला ने विमान में यात्रा कर रहे एक शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। महिला का कहना था कि आरोपी ने विमान में उसे दबोचने की कोशिश की। दिल्ली से मुंबई जा रहे एक विमान में एक महिला वकील को भी अपने सहयात्री की बदतमीजी का शिकार होना पड़ा था। 


अधिक देश की खबरें