गुर्दे की पथरी से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खें!
गुर्दे की पथरी


बिगड़ते लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण आजकल लोगों में पथरी की समस्या आम देखने को मिलती है। किडनी स्टोन यानी की गुर्दे की पथरी में लोगों को असहनीय दर्द, यूरिन में खून, पेट में सूजन, पीठ दर्द, बुखार और उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने के लोग खारा, शराब और दवाइयों का सेवन करते है, जिससे शरीर को नुकसान होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जिससे 7 दिनों में ही आपको गुर्दे की पथरी से छुटकारा मिल जाएगा। इन घरेलू तरीकों से बिना किसी नुकसान के पथरी आसानी से निकल जाएगी।


1. नींबू का रस : नींबू के रस और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से पथरी कुछ दिनों में ही बाहर आ जाएगी। इसे नियमित रूप से दिन में 2-3 बार पीने पर किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है।


 2. अनार : एस्ट्रीजेंट गुण से भरपूर आनार के जूस या इसके दानों का सेवन पथरी को जल्दी बाहर निकालने में मदद करते है। आप इसका फ्रूट सैलेड बना कर भी खा सकते है।


3. व्हीट ग्रास : व्हीट ग्रास को पानी में अच्छी तरह उबाल कर इसमें नींबू का रस मिक्स करें। दिन में 2 बार इसका सेवन गुर्दे से पथरी को कुछ दिनों में ही बाहर निकाल देगा। इसके अलावा इसका सेवन किडनी से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करता है।


4. धनिया : धनिया गुर्दे में कैल्शियम ऑक्सलेट को इकट्ठा होने से रोकता है, जिससे पथरी आसानी से बाहर निकल जाती है। इसे बनाने के लिए धनिया की पत्तियां, 1 नींबू और खीरे को 15 मिनट तक पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।

 

5. एप्पल साइडर सिरका : धनिया, 1 कप पानी, 1 चम्मच एप्पल साइडर सिरका और कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की डालकर ब्लैड कर लें। इसे पीने से किडनी में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन होता है, जिससे पथरी टूट कर बाहर आ जाती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें