रिपब्लिक डे परेड में राहुल गांधी को चौथी लाइन में मिली जगह
कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि ऐसा करके मोदी सरकार सस्ती राजनीति कर रही है।


नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने शुक्रवार को गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को न्योता दिया है लेकिन उन्हें चौथी पंक्ति में बैठने की जगह दी गई है। एक कांग्रेस नेता ने यह बात कही। हालांकि नेताओं और मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

नाम गुप्त रखने की शर्त पर कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, 'हमें पता चला है कि कांग्रेस अध्यक्ष को चौथी पंक्ति में जगह दी गई है लेकिन अतीत में उन्हें पहली पंक्ति में जगह दी जाती रही है।' कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि ऐसा करके मोदी सरकार 'सस्ती राजनीति' कर रही है। हालांकि नेता ने यह भी कहा कि चाहे जहां जगह दी जाए, राहुल गांधी गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। 

एक अन्य कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र सरकार एक ऐसे कार्यक्रम में कांग्रेस नेतृत्व को 'अपमानित' करना चाहती है, जिसमें ASEAN के सभी 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष को आजादी के बाद से ही पहली पंक्ति में जगह दी जाती रही है। सोनिया गांधी को भी बतौर कांग्रेस अध्यक्ष हमेशा पहली पंक्ति में जगह दी गई। 2014 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को भी हमेशा पहली पंक्ति में जगह दी गई है। 


अधिक देश की खबरें