शहादतः शादी के लिए पूछा गया, तो बोले थे कैप्टन कपिल, 'अभी तो बच्चा ही हूं भाई'
Captain Kapil Kundu


नई दिल्ली, जम्मू कश्मीर के पुंछ और रजौरी जिले में रविवार को पाकिस्तान की तरफ से एक बार फिर सीजफायर उल्लंघन किया गया। इस घटना में गुड़गांव निवासी कैप्टन कपिल कुंडू समेत चार जवान शहीद हो गए। कैप्टन कपिल काफी जिंदादिल व्यक्ति रहे हैं। उनके फेसबुक अकाउंट को देखकर समझ आता है कि वो किस तरह बेफिक्री से जिंदगी जीने में यकीन रखते थे। गुड़गांव के डिवाइन डेल इंटरनेशनल स्कूल से पढ़े कपिल अपने दोस्तों में भी काफी लोकप्रिय थे।

नवंबर 2017 में उन्होंने फेसबुक पर अपनी एक फोटो अपडेट क्या की, उनके दोस्त उन्हें शादी के लिए चिढ़ाने लगे। इन सभी कमेंट्स का जवाब कैप्टन कपिल ने जिस तरह से दिया, आप उससे समझ जाएंगे कि वो कितने बेफिक्र इंसान रहे हैं। इसके अलावा उनके फेसबुक का स्टेटस भी बताता है कि वो जिंदगी को बहुत अलग ढंग से लेते थे। उनके फेसबुक स्टेटस पर लिखा है, 'Life should be big instead of being long........' (जिंदगी लंबी नहीं, बड़ी होनी चाहिए) ये राजेश खन्ना की एक फिल्म का डायलॉग है। इस डायलॉग को फिल्म 'नीरजा' में भी इस्तेमाल किया गया है।

ये भी एक इत्तेफाक है कि नीरजा भी देशवासियों की जान बचाने में शहीद हुई थीं और कैप्टन कपिल भी। कपिल कुंडू फेसबुक पर अपने नाम की जगह 'Kay Kay' के नाम से हैं, इसके पीछे भी एक खास वजह थी।

कैप्टन कपिल 4 फरवरी को शहीद हुए, वो 22 साल के थे और 10 फरवरी को वो अपना 23वां जन्मदिन मनाते। अपने 23वें जन्मदिन से पहले ही कैप्टन दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हो गए। कैप्टन कपिल की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर एक फोटो 23 नवंबर 2017 को अपडेट की गई। इस फोटो को लेकर उनके दोस्त और रिश्तेदार शादी के लिए उन्हें चिढ़ाने लगे। कैप्टन कपिल ने सबको जवाब बहुत मजेदार अंदाज में दिया, किसी से कहा कि पहले लाइन में वो हैं, और किसी को कहा बस सपने देखो तुम। कैप्टन कपिल के एक दोस्त ने लिखा, हुआ छोकरा जवान रे, जिसके जवाब में उन्होंने लिखा, 'अभी तो बच्चा ही हूं भाई।'

कैप्टन कपिल के इन दोस्तों में शायद ही किसी ने सोचा होगा कि तीन महीने के अंदर वो इस दुनिया में ही नहीं रहेंगे। भले ही कैप्टन कपिल अब इस दुनिया में ना हों, लेकिन देश के लिए शहीद होकर वो अमर हो चुके हैं।


अधिक देश की खबरें